Logo
New Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express Trains) को हरी झंडी दिखाई। जानें रूट और शेड्यूल।

New Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express Trains) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेनें उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में ट्रेन कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगी। रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, इन ट्रेनों से धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) को बढ़ावा मिलेगा। देश में पहले से ही 100 से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें ऑपरेट हो रही हैं। ये बंदे भारत ट्रेनें देश के 280 से ज्यादा जिलों को जोड़ती हैं।

वंदे भारत विकास की दिशा में एक अहम कदम
प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि दक्षिण भारत (South India) के विकास पर  सरकार खास फोकस कर रही है।  पीएम मोदी ने कहा कि दक्षिण के राज्यों के विकास के बिना विकसित भारत (Viksit Bharat) की कल्पना नहीं की जा सकती। दक्षिण में मौजूद प्रतिभा, संसाधनों और मौकों को देखते हुए, सरकार दक्षिण भारत के विकास को प्राथमिकता देती है। खासकर तमिलनाडु (Tamil Nadu), कर्नाटक (Karnataka) जैसे राज्यों को रेलवे बजट में अहम हिस्सेदारी दी गई है। 

तमिलनाडु को मिला सात गुना अधिक रेलवे बजट
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस साल के बजट में तमिलनाडु को 6 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का रेलवे बजट (Railway Budget) अलॉट किया गया है। तमिलनाडु को रेलवे बजट में आवंटिक की गई यह रकम 2014 की तुलना में सात गुना ज्यादा है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार दक्षिण के राज्यों के विकास को लेकर गंभीर है। तमिलनाडु जैसे राज्य, जो संसाधनों से भरपूर हैं, उनके लिए यह बजट एक बड़ा बदलाव लाने वाला साबित होगा।

इतिहास और आधुनिकता का संगम: मदुरै से बेंगलुरु
मदुरै, जिसे मंदिरों का शहर (Temple City Madurai) कहा जाता है, अब आईटी शहर बेंगलुरु (IT City Bengaluru) से जुड़ गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह ट्रेन सेवा को ऐतिहासिक और आधुनिकता के संगम के रूप में प्रस्तुत किया। यह सेवा न केवल दक्षिण भारत के सांस्कृतिक और आर्थिक धरोहरों को जोड़ने में मदद करेगी बल्कि दोनों शहरों के बीच व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा देगी। (Madurai, Bengaluru, tourism)

रेलवे देश को जाेड़ने में निभा रहा अहम भूमिका
प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने में रेलवे (Railways) का महत्वपूर्ण योगदान है। वंदे भारत ट्रेन सेवा के विस्तार के साथ, देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) और अखंडता को भी बढ़ावा मिलेगा। यह सेवा उत्तर से दक्षिण तक विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ती है।

दक्षिणी राज्यों में विकास की नई लहर
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दक्षिणी राज्यों में विकास की एक नई लहर चल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि दक्षिण भारत के सभी राज्य विकास की इस लहर का हिस्सा बनें। इस दिशा में वंदे भारत ट्रेन सेवा के विस्तार से न केवल यातायात सुविधा में सुधार होगा बल्कि इन राज्यों में आर्थिक विकास (Economic Growth) को भी गति मिलेगी। 

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
नई वंदे भारत ट्रेनें (Vande BharatTrain) न केवल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी बल्कि इनसे देश के अलग हिस्सों में स्थित तीर्थस्थल तक जाने वाले तीर्थयात्रियों को भी आने जाने में सहूलिय होगी। इन ट्रेनों के जरिए से देश के अलग अलग हिस्सों में ट्रेन कनेक्टिविटी (Train Connectivity) मजबूत करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही इन वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों से देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आइए जानते हैं कहां से कहां के लिए ऑपरेट होगी नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें और इन ट्रेनों का शेड्यूल (Vande Bharat Train Schedule) क्या होगा।

जानिए कौन सी 3 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी:

1. मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन (Meerut City-Lucknow Vande Bharat Train)
मेरठ सिटी और लखनऊ के बीच ऑपरेट होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Meerut to Lucknow Vande Bharat)रविवार यानी कि 1 सितंबर से नियमित सेवाएं देगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी।मंगलवार को यह ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। यह ट्रेन धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी। पैसेंजर्स यात्रियों को दिगंबर जैन मंदिर, मनसा देवी मंदिर, सुरजकुंड मंदिर और औघड़नाथ मंदिर जैसे धार्मिक स्थलों तक तेजी से पहुंचाएगी।
ये भी पढें: Vande Bharat Train: मध्य प्रदेश वासियों को स्लीपर वंदे भारत की सौगात जल्द; जानें ट्रेन रूट

2. चेन्नई सेंट्रल से नागरकोइल वंदे भारत ट्रेन (Chennai to Nagercoil Vande Bharat Train)
चन्नई सेंट्रल से नागरकोइल के बीच चलाई गई वंदे भारत एक्सप्रेस से धार्मिक यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। यह ट्रेन हर बुधवार को छोड़कर अन्य दिनों में नियमित रूप से चलेगी। ट्रेन नंबर 20627, सुबह 5 बजे चेन्नई एग्मोर से रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे नागरकोइल पहुंचेगी। इसके बीच ट्रेन ताम्बरम, विलुपुरम, तिरुचिरापल्ली, डिंडुगल, मदुरै, कोविलपट्टी और तिरुनेलवेली में रुकेगी। 
ये भी पढें:10 वंदे भारत ट्रेनों की मिली सौगात: 85 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन, पीएम मोदी बोले- ये तो अभी ट्रेलर है

3‍. मदुरै से बेंगलुरु कैंटोनमेंट वंदे भारत ट्रेन (Madurai to Bengaluru Vande Bharat Train)
तमिलनाडु के मदुरै और कर्नाटक के बेंगलुरु कैंटोनमेंट के बीच यह वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा सप्ताह में छह दिन चलेगी, मंगलवार को छोड़कर। ट्रेन नंबर 20671 सुबह 5:15 बजे मदुरै से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे बेंगलुरु कैंटोनमेंट पहुंचेगी। इसके बीच ट्रेन डिंडुगल, तिरुचिरापल्ली, करूर, नमक्कल, सलेम और कृष्णराजपुरम में रुकेगी।
ये भी पढें: Amrut Bharat Express: भोपाल से बेंगलुरु का सफर होगा आसान, वंदे भारत के बाद मिल सकती है अमृत एक्सप्रेस की सौगात

जानें, क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की खासियत 
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लंबी दूरी कम समय में तय करने के लिए ऑपरेट किया जाता है। वंदे भारत ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इन ट्रेनों में यात्रियों को आरामदायक यात्रा देने के लिए जरूरी सुविधाएं मौजूद होती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनें भारतीय रेलवे को मॉर्डन बनाने के लिए रेलवे की ओर से शुरू की गई नई ट्रेन सर्विस है। ट्रेन के अंदर यात्रियों के लिए सीटिंग कार, ब्रेकफास्ट और इंफोटेनमेंट जैसी सुविधाएं दी जाती हैं।

5379487