Today's Headlines, 09 January 2024: उत्तर भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में शीतलहरी का प्रकोप जारी है। इससे जनजीवन प्रभावित है। वहीं, इंडोनेशिया के तलौद आईलैंड पर भूकंप आया है। इसकी तीव्रता 6.7 मापी गई है। जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं आई है। उधर, अमेरिका ने चीन, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान पर धार्मिक स्वतंत्रता पर गंभीर हनन में शामिल होने का आरोप लगाते हुए तीनों को विशेष चिंता वाले देश के रूप में नामित किया है। अब जानिए आज की बड़ी खबरें...

मालदीव टूरिज्म इंडस्ट्री ने मंत्रियों के बयानों की निंदा की
मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री (एमएटीआई) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ उप मंत्रियों द्वारा भारत के प्रधान मंत्री, महामहिम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ भारत के लोगों के प्रति की गई अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी निंदा की है।  

तमिलनाडु में भारी बारिश से वैथीश्वरन मंदिर का परिसर जलमग्न
तमिलनाडु में बीते कई दिनों से भारी वर्षा हुई। इस कारण जगह-जगह जलजमाव हो गया है। वैथीश्वरन मंदिर का परिसर भी जलमग्न हो गया है। 

यूपी के मैनपुरी में 5 महीने के जुड़वा भाई-बहनों की जलकर मौत
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में गंभीर रूप से जलने के कारण 5 महीने के दो जुड़वां भाई-बहनों की मौत हो गई। एसपी विनोद कुमार ने बताया कि सोमवार दोपहर करीब 2 बजे पुलिस को सूचना मिली कि दिलीप यादव की 5 महीने की जुड़वां बेटियां हैं। बच्चों की मां ने जिस खाट पर सो रहे थे, उसके नीचे आग जलाई, आग धीरे-धीरे फैल गई और दोनों बच्चे गंभीर रूप से झुलस गए। उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया और वहां से बच्चों को सैफई मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

फ्रांस में प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा
फ्रांस में राजनीतिक तनाव जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने आप्रवासनन के कारण पैदा हुए तनाव को देखते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

आप ने इन चार राज्यों के लिए मांगी सीटें
INDIA ब्लॉक की अगुवाई करने वाली कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच रविवार को सीट शेयरिंग को लेकर पहली बैठक हुई। अब सामने आई जानकारी के अनुसार, आप ने चार राज्यों के लिए सीटें मांगी हैं। इनमें दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं। हांलाकि कितनी सीटें मांगी गई हैं, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। 

ब्रिटेन पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को ब्रिटेन पहुंचे। वे भारत-ब्रिटेन साझेदारी के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए रक्षा, सुरक्षा और औद्योगिक सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्रालय का एक प्रतिनिधि मंडल भी राजनाथ सिंह के साथ है। जिसमें डीआरडीओ, सेवा मुख्यालय, रक्षा विभाग, रक्षा उत्पादन जैसे विभागों के अधिकारी शामिल हैं। 

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद: पक्षकार आशुतोष को पाकिस्तान से मिली धमकी
श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद के पक्षकार को पाकिस्तान से धमकी मिली है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आशुतोष पांडेय का कहना है कि पाकिस्तान से उन्हें धमकी मिली है। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनका फेसबकु पेज हैक कर लिया गया है। जिसकी जांच साइबर सेल कर रही है। उन्होंने गृह विभाग के प्रमुख सचिव को भी मामले से अवगत कराया है। उनका कहना है कि उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही है।