Train Accident: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन और एक मालगाड़ी की टक्कर में 8 लोगों की मौत हो गई। जबकि करीब 25 यात्री जख्मी हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने हादसे पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने X पोस्ट में बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर रवाना हो गए हैं। दूसरी ओर, रेल हादसे पर राजनीति भी शुरू हो गई। कांग्रेस और आरजेडी ने पिछले कुछ सालों में ट्रेन एक्सीडेंट बढ़ने पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। 

लालू यादव ने पूछा- रेल हादसों का जिम्मेदार कौन? 
पूर्व रेल मंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने सोशल मीडिया पोस्ट में सवाल पूछा कि देश में लगातार हो रहे रेल हादसों का जिम्मेदार कौन है?

सरकार हादसों की जिम्मेदारी क्यों नहीं लेती: कांग्रेस

  • वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने मीडिया से चर्चा में कहा- सरकार इस पर विचार करें कि पिछले कुछ सालों में ही रेल हादसे क्यों बढ़े हैं। पहले की सरकारों की तरह इसी जिम्मेदारी लें। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।  
  • प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने X पोस्ट में सबसे पहले रेल हादसे की जानकारी साझा की। उन्होंने बचाव कार्य के लिए आपदा टीमें घटनास्थल पर पहुंचने की बात कही।

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने रेल हादसे पर दुख जताया
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने X पोस्ट में लिखा- पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में रेल दुर्घटना में यात्रियों की मौत की खबर अत्यंत परेशान करने वाली है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और राहत एवं बचाव कार्यों की सफलता की कामना करती हूं।

2023 में दो बड़े रेल हादसे हुए

  • 2 जून 2023 को ओडिशा के बालासोर में भीषण रेल हादसा हुआ था, इसमें 296 लोग मारे गए थे। वहीं 1200 से ज्यादा लोग बुरी तरह जख्मी हो गए। हादसा बालासोर में बहानगा बाजार स्टेशन के ट्रिपल ट्रैक पर एक्सीडेंट हुआ था। यहां चेन्नई से हावड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी। 
  • 30 अक्टूबर को भारत के आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दूसरा बड़ा ट्रेन हादसा हुआ था। कंटाकपल्ली में रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन की टक्कर हुई थी। हादसे में 50 से अधिक लोग घायल हो गए और चालक दल के 2 लोगों की मौके पर मौत हो गई थी।
  • - इसके अलावा 2023 में पूरे साल की बात करें, तो देश के अलग-अलग राज्यों में 10 से ज्यादा छोटे-बड़े रेल हादसे हुए। जिसमें कुछ ट्रेन डिरेल हुई तो कई एक-दूसरे से टकराई। इस दौरान सैंकड़ों लोग जख्मी हुए थे। 

ड्राइवर और असिस्टेंट फोन पर देख रहे थे क्रिकेट मैच
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे को लेकर खुलासा किया था कि एक्सीडेंट के वक्त ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर अपने फोन पर क्रिकेट मैच देखने मशगूल थे। दोनों का ध्यान वहां चल रहे क्रिकेट मैच पर था। इस दिन मेजबान भारत वनडे वर्ल्डकप के दौरान इंग्लैंड के साथ मैच खेल रहा था।

कठुआ से बिना ड्राइवर के 70 किमी दौड़ी ट्रेन
25 फरवरी 2024: जम्मू के कठुआ रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी अचानक दौड़ने लगी थी और यह 70 किलोमीटर तक ड्राइवर के बिना फर्राटा भरती रही। गुड्स ट्रेन को ऊंची बस्सी (पंजाब) में रोक लिया गया। बगैर ड्राइवर के 70 से 80 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से दौड़ती ट्रेन को जिसने भी देखा हैरान रह गया। बस यही पूछता रहा, आखिर कैसे? यह रेलवे की एक बड़ी लापरवाही है। अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।