Truck Driver-Turned-YouTuber: झारखंड के एक अनुभवी ट्रक ड्राइवर ने अपने जुनून और मेहनत से ऑनलाइन दुनिया में एक नई पहचान बनाई है। 20 से अधिक वर्षों से सड़कों पर ट्रक चलाने वाले राजेश रावानी अब एक यूट्यूबर के रूप में मशहूर हो चुके हैं। उनके खाना पकाने के शौक ने उन्हें "R Rajesh Vlogs" नाम से यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए प्रेरित किया, जिसे अब तक 1.86 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर मिल चुके हैं।

हादसे में हाथ डैमेज हुआ, लेकिन जारी रखी ड्राइविंग
अपने यूट्यूब चैनल की कामयाबी की बदौलत ही राजेश अब एक नया घर खरीदने में सक्षम हो पाए हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर संघर्ष की कहानी बयां की। ट्रक ड्राइवर राजेश ने बताया कि वे इस समय अपना पहला घर बना रहे हैं। उन्होंने यह भी साझा किया कि एक गंभीर दुर्घटना में उनका हाथ जख्मी हो गया था, लेकिन परिवार की जरूरतों और घर का काम पूरा करने के चलते उन्होंने ट्रक ड्राइविंग जारी रखी।

ड्राइवर राजेश ने बताया हर माह कितनी कमाई?
सिद्धार्थ कन्नन से बातचीत के दौरान, राजेश ने खुलासा किया कि वे एक ट्रक ड्राइवर के रूप में 25 से 30 हजार रुपए प्रति माह कमाते हैं। हालांकि, यूट्यूब इन्फ्लुएंसर बनने के बाद उनकी आय वीडियो व्यूअरशिप के अनुसार बदलती रहती है, जो आमतौर पर 4 से 5 लाख रुपए प्रति माह होती है, और उनके सबसे अच्छे महीने में यह 10 लाख रुपए तक पहुंच गई।



राजेश ने पहले वायरल वीडियो को किया याद  

  • उन्होंने कहा- "मैंने एक वीडियो को वॉइसओवर के साथ पोस्ट किया और लोग मुझसे मेरा चेहरा दिखाने की मांग करने लगे। फिर मेरे बेटे ने मेरा चेहरा दिखाते हुए एक वीडियो बनाया और यह वीडियो सिर्फ एक दिन में 4.5 लाख बार देखा गया।"
  • ट्रक ड्राइविंग और यूट्यूब चैनल दोनों को एक साथ संभालते हुए राजेश अपने परिवार के समर्थन को इसके पीछे की वजह मानते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उनके पिता, जो खुद भी एक ड्राइवर थे, पांच लोगों के परिवार के इकलौते कमाने वाले थे। उनके पिता हर महीने 500 रुपए भेजते थे, जो अक्सर कम पड़ जाते थे, जिससे परिवार को कर्ज लेकर गुजारा करना पड़ता था। 
  • अपने लेटेस्ट वीडियो में, जो 18 अगस्त को सुबह 11.30 बजे पब्लिश हुआ था, राजेश बिहार में आई बाढ़ पर चर्चा करते हुए नजर आए, जबकि वे गुवाहाटी की ओर 850 किलोमीटर की यात्रा कर रहे थे।