Logo
TV Somanathan: केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने शनिवार(10 अगस्त) को 1987 बैच के आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को भारत का कैबिनेट सचिव नियुक्त किया। उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2024 से शुरू होगा।

TV Somanathan appointed Cabinet Secretary: केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने शनिवार (10 अगस्त) को 1987 बैच के आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को भारत का कैबिनेट सचिव नियुक्त किया। उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2024 से शुरू होगा। सोमनाथन, वर्तमान में भारत के वित्त सचिव हैं। 

राजीव गौबा की जगह लेंगे टीवी सोमनाथन
टीवी सोमनाथन 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गौबा की जगह लेंगे। गौबा का कैबिनेट सचिव के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। केंद्र की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आईएएस टीवी सोमनाथन को कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से कैबिनेट सचिव के रूप में कार्यभार संभालने तक कैबिनेट सचिवालय में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है।

कौन हैं टीवी सोमनाथन?
टीवी सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। सोमनाथन वर्तमान में, भारत के वित्त सचिव (व्यय विभाग) हैं। सोमनाथन ने भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार दोनों के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया है। सोमनाथन कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव, पीएमओ में अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं।

सोमनाथन ने 2019 से 2021 तक वित्त व्यय सचिव के रूप में भी काम किया था। उन्होंने गिरीश चंद्र मुर्मू का स्थान लिया था, जिन्हें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। सोमनाथन ने 2015 और 2017 के बीच प्रधान मंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया है।

टीवी सोमनाथन ने विश्व बैंक समूह, वाशिंगटन डीसी में निदेशक के रूप में काम किया, जहां वे शुरुआत में इसके यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के तहत शामिल हुए। सोमनाथन के पास कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से कार्यकारी विकास कार्यक्रम डिप्लोमा, पंजाब विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ आर्ट्स और बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री है।

5379487