Logo
Health Sector Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया। इस साल के बजट में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर काफी ध्यान रखा। आइए जानते हैं, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए इस बार सरकार ने क्या एलान किया है...

Health Sector Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया। इस साल के बजट में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर भी ध्यान रखा गया। केंद्र सरकार ने हेल्थ सेक्टर के लिए 89 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया है। आइए जानते हैं, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए इस बार सरकार ने क्या एलान किया है...

कैंसर की दवाएं होंगी सस्ती
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हेल्थ सेक्टर में बड़ी घोषणा कर आम जनता को बड़ी राहत दी है। उन्होंने कैंसर रोगियों के लिए तीन और दवाओं से सीमा शुल्क यानी कस्टम ड्यूटी हटाने की घोषणा की है। अब कैंसर की कुछ दवाएं और ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किए जाने वाली मशीन सस्ती हो जाएंगी। इससे कैंसर के इलाज का खर्च कम होगा और मरीजों को राहत मिलेगी।

वित्त मंत्री ने घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करते हुए कई प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी हटाने का फैसला किया है। इसमें दवाओं और मेडिकल उपकरण शामिल हैं। इस कदम से न केवल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि यह स्थानीय उद्योगों को भी बढ़ावा देगा। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और चिकित्सा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को प्रोत्साहन मिलेगा।

स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर अपनी घोषणा में वित्त मंत्री ने कहा कि मेडिकल एक्स-रे मशीनों में उपयोग किए जाने वाले एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में बदलाव किया जाएगा। इससे मेडिकल उपकरणों की कीमतों में कमी आएगी और इनका उपयोग करने वाले अस्पतालों को लाभ होगा। इससे मरीजों को बेहतर और किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी।

5379487