Logo
Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट 2024 से पहले गुरुवार (11 जुलाई) को अर्थशास्त्रियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ नीति आयोग के सदस्य मौजूद रहे।

Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट 2024 से पहले गुरुवार (11 जुलाई) को अर्थशास्त्रियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ नीति आयोग के वाइस प्रेसिडेंट सुमन बेरी, मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन,सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंडस्ट्री और सोशल सेक्टर्स के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ बजट को लेकर चर्चा की थी। नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट होगा। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई 2024 को शुरू हो रहा है और 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

बजट सत्र में कई बड़े आर्थिक फैसले होंगे
पिछले महीने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद में कहा था कि आगामी बजट सत्र में बड़े आर्थिक फैसले और कई ऐतिहासिक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्यवादी दृष्टिकोण का एक प्रभावी दस्तावेज होगा।

लगातार सातवीं बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण
संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार 6 जुलाई को एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी थी कि बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच होगा और सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसकी मंजूरी दे दी है।

टैक्स, किसान, महिला और युवाओं पर फोकस होगा बजट
यह बजट मिडिल क्‍लास को टैक्‍स में छूट देने, महिला सशक्तिकरण, किसानों की आय बढ़ाने और रोजगार पर फोकस रह सकता है। वहीं डिफेंस, रेलवे, रिन्यूएबल एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में भी कई घोषणाएं हो सकती हैं।

1 फरवरी को पेश हुआ था अंतरिम बजट
इस साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने थे, इसी वजह से सरकार ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था। निर्मला ने अपने बजट को गरीब, महिला, युवा और अन्‍नदाता यानी किसान पर फोकस किया था।

निर्मला बनाएंगी नया रिकॉर्ड बनाएंगी
निर्मला 23 जुलाई को बजट पेश करते ही लगातार सातवीं बार ऐसा करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन जाएगी। इससे पहले मोरारजी देसाई ने लगातार छह बजट पेश किए थे। हालांकि मोरारजी ने सबसे ज्यादा 10 बार बजट पेश किया। 

5379487