Logo
Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में इंडिया एलाएंस के सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई। कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने इसकी जानकारी दी। यूपी में कांग्रेस 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी 63 सीटें पर अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी और इंडिया ब्लाॅक के अन्य सहयोगी दल चुनाव लडेंगे।

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में इंडिया एलाएंस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर समझौता हो गया है। बुधवार को कांग्रेस ने बताया कि पार्टी उत्तर प्रदेश में 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटें अखिलेश यादव के अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी (SP) और इंडिया ब्लॉक के अन्य गठबंधन सहयोगियों के लिए होंगी। बता दें कि बीते एक हफ्ते से उत्तर प्रदेश में इंडिया एलाएंस के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पा रही थी। शुरुआत में समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को सिर्फ 5 सीटें देने की बात कही। इसके बाद एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने 15 और फिर 17 सीटें ऑफर की। आखिरकार बुधवार को सहमति बन गई

कांग्रेस के यूपी प्रभारी ने दी जानकारी
कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार होंगे। इन सीटों पर समाजदी पार्टी और इंडिया एलाएंस की दूसरी पार्टियां चुनाव लड़ेंगी। 

बीजेपी को देंगे शिकस्त: अविनाश पांडे
कांग्रेस के यूपी इनचार्ज ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आपसी समन्वय और चर्चा से यह फैसला लिया गया है कि कांग्रेस यूपी में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी बची 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी या इंडिया गठबंधन की अन्य पार्टियां, चाहे, समाजवादी पार्टी हो या अन्य सहयोगी दल के कैंडिडेट चुनाव लड़ेंगे। हम साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे और बीजेपी को शिकस्त देंगे। यह बहुत खुशी का मौका है कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने यूपी और देश की दिशा तय करने के लिए अहम फैसला लिया है। भले ही कांग्रेस को कम सीटें मिली हैं लेकिन बीजेपी को शिकस्त देने के लिए हम पूर्ण रूप से इस गठबंधन को निभाएंगे। 

कोई विवाद नहीं: अखिलेश यादव
सीट शेयरिंग पर सहमति बनने से पहले अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ किसी तरह का विवाद होने की बात खारिज की थी। सपा नेता ने कहा कि यूपी में कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए बातचीत जारी है। राहुल गांधी के साथ हमारा किसी तरह का मतभेद नहीं हैं। इसके साथ ही यह भी संकेत दिया कि वह रायबरेली में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हो सकते हैं। अखिलेश ने कहा कि अंत भला तो सब भला, यूपी में कांग्रेस के साथ हमारा गठबंधन कायम रहेगा।

इंडिया ब्लॉक के मिली राहत
उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिहाज से बेहद अहम माना जाता है, क्योंकि यहां पर लोकसभा की 80 सीटें हैं। पंजाब, बिहार और बंगाल में इंडिया ब्लॉक को सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पाने की वजह से ही अपने सहयोगी दलों को खोना पड़ा। पंजाब में आम आदमी पार्टी, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू गठबंधन से अलग हो गई। ऐसे में अखिलेश के कड़े रवैये से इंडिया ब्लॉक में इस बात को लेकर डर था कि कहीं , यूपी में भी पेंच न फंस जाए। हालांकि,अब शीट शेयरिंग पर सहमति बनना I.N.D.I एलाएंस के लिए राहत की खबर है।

5379487