Logo
UPSC notice to IAS Pooja Khedkar: यूपीएससी ने पूजा खेड़कर काे IAS सिलेक्शन रद्द करने का नोटिस जारी किया है। पूजा के खिलाफ IAS चयन में गड़बड़ी और विकलांग कोटा के दुरुपयोग के आरोप में FIR दर्ज की गई है।

UPSC Notice to Pooja Khedkar: यूपीएससी (UPSC) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र की ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेड़कर (IAS Pooja Khedkar) के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई। आयोग ने उनका आईएएस सिलेक्शन रद्द करने का नोटिस जारी किया। पूजा पर ओबीसी (OBC Quota) और विकलांगता कोटा (Disability Quota) का दुरुपयोग करने का आरोप है। यूपीएससी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पूजा खेडकर के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, आईटी एक्ट और विकलांगता एक्ट की धाराओं में एफआईआर दर्ज की। पूजा के सिलेक्शन में गड़बड़ी पाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है।  

पूजा खेड़कर की ट्रेनिंग रोकने का आदेश
केंद्र सरकार ने पूजा खेड़कर की ट्रेनिंग रोकने का आदेश दिया है। उन्हें जांच पूरी होने तक मसूरी के एलबीएसएनएए में रहने का निर्देश दिया गया है। उनके चयन प्रक्रिया (IAS Selection) में गड़बड़ी के कारण यह कदम उठाया गया है। यूपीएससी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि पूजा ने अपना नाम, माता-पिता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर फर्जी पहचान बनाई और परीक्षा नियमों के तहत स्वीकार्य सीमा से ज्यादा प्रयास का धोखाधड़ी से लाभ उठाया।

पूजा खेड़कर के प्रमाण पत्रों की जांच
केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की समिति ने पूजा खेड़कर के ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर (OBC Quota) और विकलांगता प्रमाण पत्रों (Disability Quota) की जांच शुरू कर दी है। अहमदनगर जिला कलेक्टर और नासिक मंडल आयुक्त इन प्रमाण पत्रों और रिपोर्ट्स को प्रस्तुत करेंगे। पूजा खेड़कर ने यूपीएससी परीक्षा में कई बार विकलांगता प्रमाण पत्रों का उपयोग किया है। अहमदनगर जिला अस्पताल के नागरिक सर्जन ने उनके प्रमाण पत्र की पुष्टि की है। इसमें मानसिक बीमारी और मयोपिक डिजनरेशन का उल्लेख है।

पूजा खेड़कर के प्रमाण पत्रों पर विवाद
पुणे के यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल अस्पताल से जारी प्रमाण पत्र में 7% विकलांगता का उल्लेख है। यूपीएससी नियमों के अनुसार, विकलांगता कोटा के लिए 40% विकलांगता जरूरी है। पूजा खेड़कर पर यूपीएससी (UPSC) में अपने अटेम्प को बढ़ाने के लिए नाम और उम्र में हेरफेर करने का भी आरोप है। केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (CAT) में दायर उनके दो आवेदनों में अलग-अलग नाम और उम्र का जिक्र किया गया है।

पुणे कलेक्टर के खिलाफ शिकायत
पुणे जिला कलेक्टर सुहास दिवसे ने सबसे पहले पूजा खेड़कर के आचरण की शिकायत की। इसके बाद पूजा का स्थानांतरण पुणे से वाशीम कर दिया गया। पूजा ने वाशीम में अपने आवास पर पुलिस बुलाकर उत्पीड़न के आरोप लगाए।

पूजा की मां पर किसानों को धमकाने का आरोप
दिलीप खेड़कर की पत्नी मनोरमा को पुलिस ने किसानों को पिस्तौल दिखाकर धमकाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस जमीन विवाद (Land Dispute) के मामले में दिलीप खेड़कर फरार हैं। खेड़कर ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत याचिका दायर की है। पुलिस ने दिलीप खेड़कर (Dilip Khedkar) के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। 

किसान और खेड़कर परिवार के बीच भूमि विवाद
मुलशी तहसील के धडवली गांव में खेड़कर परिवार और किसानों के बीच जमीन विवाद (Land Dispute) चल रहा है। इस विवाद में 65 वर्षीय पंढरीनाथ पासलकर को धमकाने (Criminal Intimidation) का वीडियो सामने आया था। इसमें मनोरमा पिस्तौल लहराते नजर आई थी। वीडियो सामने आने के बाद पूजा की मां मनोरमा के खिलाफ  मामला दर्ज हुआ। 

भ्रष्टाचार के मामले में दिलीप खेड़कर फंसे
पुणे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने दिलीप खेड़कर के खिलाफ अनुचित संपत्ति मामले में खुली जांच की मांग की है। पहले से ही नासिक डिवीजन में अनुचित संपत्ति मामले में जांच चल रही है। इस मामले में उनके खिलाफ गंभीर आरोप लगे हैं। 

5379487