Ratan Tata Death: दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई में निधन हो गया। वे 86 साल के थे। आधिकारिक तौर पर बताया गया कि ब्लड प्रेसर में अचानक गिरावट के कारण उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां ICU में उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी। रतन टाटा के निधन से देशभर में शोक की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा- 'श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी बिजनेस लीडर, दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया।

सोमवार (7 अक्टूबर) को सोशल मीडिया पर अपनी आखिरी बातचीत में टाटा ने लोगों से उनके अस्पताल में भर्ती होने के बारे में अटकलें लगाने से बचने को कहा। उन्होंने कहा कि उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है और वे उम्र से संबंधित चिकित्सा स्थितियों के लिए जाच करवा रहे हैं।

दूरदर्शी और प्रमुख परोपकारी, रतन टाटा ने मार्च 1991 से दिसंबर 2012 तक टाटा समूह का नेतृत्व टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में किया, जो नमक से लेकर स्टील तक के समूह की होल्डिंग कंपनी है। उन्होंने टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और उनकी बदौलत अब 31 मार्च, 2024 तक इसकी कीमत 365 बिलियन डॉलर (लगभग 30.7 लाख करोड़ रुपये) से अधिक है।

टाटा समूह की वेबसाइट के अनुसार, 2023-24 में, टाटा कंपनियों या उद्यमों ने मिलकर 165 बिलियन डॉलर (लगभग 13.9 लाख करोड़ रुपये) से अधिक का राजस्व अर्जित किया। इन 30 कंपनियों में सामूहिक रूप से 10 लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं, जिनमें टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), टाटा मोटर्स, इंडियन होटल्स, एयर इंडिया, जगुआर लैंड रोवर, टाइटन, इनफिनिटी रिटेल (क्रोमा), ट्रेंट (वेस्टसाइड, जूडियो, ज़ारा) आदि शामिल हैं।

रतन ने ऐसे किया टाटा ग्रुप का  विस्तार
रतन टाटा ने मार्च 1991 में टाटा संस के अध्यक्ष का पद संभाला और 28 दिसंबर, 2012 को सेवानिवृत्त हुए। नेतृत्व संभालने के बाद, उन्होंने आक्रामक रूप से इसका विस्तार करने की कोशिश की।

उनके कार्यकाल के दौरान, टाटा समूह का राजस्व कई गुना बढ़ गया, जो 1991 में मात्र 10,000 करोड़ रुपये के कारोबार से बढ़कर 2011-12 में 100.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। उन्होंने समूह को कुछ उल्लेखनीय अधिग्रहणों में नेतृत्व किया, जिसमें 2000 में 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर में टाटा टी द्वारा टेटली से लेकर 2007 में 6.2 बिलियन पाउंड में टाटा स्टील द्वारा स्टीलमेकर कोरस और 2008 में 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर में टाटा मोटर्स द्वारा ऐतिहासिक जगुआर लैंड रोवर का अधिग्रहण शामिल है। इन अधिग्रहणों के परिणामस्वरूप, समूह के आधे से अधिक राजस्व देश के बाहर से प्राप्त हुए।