Logo
VHP and Bajrang Dal protest Mangaluru: मेंगलुरु में वीएचपी और बजरंग दल ने सेमवार को सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर विरोध प्रदर्शन किया, बैरिकेड तोड़े, RAF तैनात। पथराव के आरोपियों पर सूरत में कार्रवाई शुरू।

VHP and Bajrang Dal protest Mangalore: कर्नाटक में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। यह पोस्ट मिलाद-उन-नबी को लेकर किया गया था। इस पोस्ट को लेकर दोनों संगठनों  ने नाराजगही जाहिर की। प्रदर्शनकारियों ने शहर की सड़कों पर उतरकर विरोध दर्ज कराया। पोस्ट करने वाले के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की मांग की। 

पुलिस के बैरिकेड तोड़े, RAF की तैनाती
प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेड लगाए, जिन्हें प्रदर्शनकारियों ने तोड़ दिया। स्थिति काबू में करने के लिए प्रशासन ने रैपिड एक्शन फोर्स (Rapid Action Force - RAF) की तैनाती की हैं। दक्षिण कन्नड़ के एसपी ने कहा कि हमने ईद-ए-मिलाद के एक दिन पहले ही सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए थे। इसके बावजूद, प्रदर्शनकारियों ने शांति भंग करने की कोशिश की।

पुलिस की शांति व्यवस्था की तैयारी
पुलिस ने कहा है कि हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी अप्रिय घटना न हो। पुलिस ने चेतावनी दी है कि शांति भंग करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है और किसी भी हिंसा की स्थिति में तत्काल कदम उठाए जा रहे हैं।

मस्जिद पर पथराव, 5 वीएचपी कार्यकर्ता गिरफ्तार
इससे पहले रविवार रात को मंगलुरु के बाहरी इलाके कटिपल्ला स्थित बदरिया मस्जिद पर कुछ बाइक सवारों ने पथराव किया था। घटना के बाद, पुलिस ने वीएचपी से जुड़े 5 लोगों को गिरफ्तार किया। इस गिरफ्तारी से वीएचपी कार्यकर्ताओं में रोष फैल गया, जिसके बाद वे सड़कों पर उतरकर विरोध करने लगे। हालांकि, प्रशासन ने स्थिति को जल्दी ही काबू में कर लिया।

सूरत में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च
मेंगलुरु के अलावा सूरत में भी प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सूरत में पुलिस ने सोमवार सुबह शांति बनाए रखने के लिए फ्लैग मार्च किया। सूरत के पुलिस कमिश्नर अनुपम सिंह गहलोत ने बताया कि शहर में 16 तारीख को ईद मिलाद-उन-नबी की शोभायात्राएं निकलेंगी और 17 तारीख से गणपति विसर्जन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने 15 हजार से अधिक पुलिसकर्मी और होम गार्ड तैनात किए हैं।

ड्रोन से होगी निगरानी
सूरत पुलिस ने ड्रोन कैमरों से निगरानी की भी योजना बनाई है। इसके अलावा, राज्य रिजर्व पुलिस (SRP) की 11 कंपनियां और RAF की 1 कंपनी भी तैनात की जाएगी। सूरत में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विशेष बल तैयार रखा गया है। पुलिस ने इलाके में शांति बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं।

पथराव के आरोपियों पर बुलडोजर एक्शन
गुजरात के सूरत के सैयदपुरा इलाके में गणेश पंडाल पर पत्थर फेंकने के आरोपियों के खिलाफ सोमवार को कार्रवाई की गई। प्रशासन ने इलाके में कई अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलाया। रविवार रात हुई इस घटना में 6 युवकों ने पंडाल पर पथराव किया था। इसके बाद पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर उन्हें हिरासत में लिया।

5379487