Logo
Vijeta Arun On Ramlal statue pic leak: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रामलला की प्रतिमा की तस्वीरें सामने आईं हैं। इस पर इस मूर्ति को बनाने वाले अरुण योगीराज की पत्नी विजेता ने कहा है कि अभी भी मूर्ति की पूरी तस्वीर सामने नहीं आई है।

Vijeta Arun On Ramlal statue pic leak: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रामलला की तस्वीरें सामने आने पर मूर्तिकार अरुण योगीराज की पत्नी विजेता अरुण ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। इससे पहले रामलला की मूर्ति को गुरुवार को गर्भगृह में रखा गया, इसकी पहली झलक का अनावरण किया गया। हालांकि, प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही प्रतिमा की तस्वीरें लीक हो गई। इस पर  विजेता ने कहा कि लीक हुई तस्वीरों को लेकर मैं थोड़ा दुखी हूं, लेकिन खुशी इस बात की है कि रामलला की मूर्ति को लोग अपना प्यार दे रहे हैं। 

नेत्र मिलन की परंपरा के बाद आएगी पूरी तस्वीर 
विजेता ने दावा किया भले ही रामलला की प्रतिमा की तस्वीरें लीक हुई हैं, लेकिन अभी भी प्रतिमा की पूरी छवि सामने नहीं आई है। मूर्तिकार अरुण योगीराज की पत्नी विजेता ने कहा कि प्रतिमा का अभिषेक होने से पूर्व नेत्र मिलन की परंपरा होती है। इसमें प्रतिमा की नेत्रों की सजावट की जाती है। प्रतिमा की आंखों पर काजल लगाया जाता है। इस विधान के पूरा होने के बाद ही प्रतिमा को पूर्ण माना जाएगा। इसलिए अभी यह नहीं कहा जा सकता कि प्रतिमा की पूर्ण तस्वीर सामने आ गई है। 

मूर्ति को ब्लैक स्टोन से बनाने की वजह बताई
मूर्ति को ब्लैक स्टोन से बनाने के पीछे की वजह भी विजेता ने बताई। विजेता ने कहा कि ब्लैक स्टोन पर दूध चढ़ाने का कोई असर नहीं होगा। इसके साथ ही इस पर एसिड जैसे पदार्थ का भी असर नहीं होगा। अपनी इसी खासियत की वजह से मूर्ति हजारों साल तक खराब नहीं होगी। विजेता ने रामलला की मूर्ति को मिले अपार प्यार के लिए देश के लोगों का आभार व्यक्त किया। विजेता ने कहा कि लीक होने के बावजूद, मूर्ति के प्रति लोगों की श्रद्धा कम नहीं है।

किसने तैयार की है रामलला की मूर्ति
रामलला की प्रतिमा को  मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। अरुण योगीराज का परिवार बीते पांच पीढ़ियों से मूर्ति तैयार कर रहा है। अरुण योगीराज की मूर्तियों की पूरे देश में डिमांड है। अरुण की कारीगरी की तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चुके हैं। अरुण के पिता योगीराज भी एक शानदार मूर्तिकार हैं। अरुण के दादा बसवन्ना भी एक मूर्तिकार थे। बसवन्ना मैसूरु राजघराने के लिए मूर्तियां तैयार करते थे। 

5379487