Logo
Wayanad Landslide Tragedy: केरल के वायनाड में सोमवार-मंगलवार को भारी बारिश के बाद रातभर में तीन बार भूस्खलन हुआ था। 4 जगहों पर हुए लैंडस्लाइड में सैकड़ों लोग सैलाब के साथ बह गए। जानमाल का भारी नुकसान हुआ।

Wayanad Landslide Tragedy: केरल के वायनाड में हुई भीषण लैंडस्टाइड में मृतकों की संख्या बढ़ती जा रहा है। मंगलवार से अब तक 249 लोगों के शब मलबे से निकाले जा चुके हैं। सेना की 26 टुकड़ी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं। इंडियन आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और एनडीआरएफ के जवानों ने 1000 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया है। 240 लोग लापता हैं, इनमें से 2 टूरिस्ट शामिल हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को वायनाड समेत केरल के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जानकारी के मुताबिक, वायनाड में सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात भारी बारिश के बाद रातभर में तीन बार भूस्खलन हुआ था। 4 अलग-अलग जगहों पर हुए लैंडस्लाइड में सैकड़ों लोग सैलाब में बह गए। कई घर मलबे में दफन हो गए। अभी 240 लोग लापता हैं। सेना और वायुसेना ने राहत और बचाव कार्य के लिए कमर कस ली है। सोमवार रात करीब 2 बजे भूस्खलन हुआ, फिर तड़के चार बजे दोबारा भूस्खलन हुआ। सीएम पिनरई विजयन राहत और बचाव कार्य पर नजर बनाए हुए हैं।

UPDATES:

  • लैंडस्लाइड की घटना का जायजा लेने वायनाड जा रहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बुधवार सुबह करीब साढ़े 7 बजे सड़क हादसे में घायल हो गईं। उन्हें मलप्पुरम स्थित मंजेरी के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। घटना एक स्कूटर सवार को बचाने के चलते हुई।
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बुधवार को राहत और बचाव कार्य की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई। राजस्व विभाग की ओर से 158 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी गई। 
  • प्रभावित क्षेत्रों में मुण्डक्कई, चूरलमला, अट्टमला और नूलपुझा शामिल हैं। पुल और सड़कें बह गई हैं और कई क्षेत्र दुर्गम हो गए। जिला प्रशासन ने मुण्डक्कई से लोगों को एयरलिफ्ट करने की योजना बनाई है। कई इलाकों में बारिश के कारण सड़क संपर्क संपर्क टूट चुका है।
  • मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एक कंट्रोल रूम शुरू किया है। आपातकालीन सहायता के लिए 9656938689 और 8086010833 पर संपर्क किया जा सकता है। भूस्खलन में घायल हुए 16 लोगों को वायनाड के मेप्पडी स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर रेस्क्यू में जुटे
तमिलनाडु के सुलूर से दो Mi-17 और एक ALH एयर फोर्स हेलिकॉप्टर लैंडस्लाइड वाली जगह पर भेजे गए। सभी रास्तों को  क्लियर रखने की अपील की गई ताकि बचाव सामग्री को मुण्डाकाई तक पहुंचाई जा सके। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि वायनाड में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में  सभी एजेंसियां शामिल हो गई हैं। राज्य के मंत्री बचाव कार्यों का समन्वय करेंगे।

पीएम मोदी ने दिया सहायता का आश्वासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बातचीत की। पीएम मोदी ने केरल की एलडीएफ सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी पार्टी कार्यकर्ताओं को बचाव कार्य में मदद करने का निर्देश दिया। पीएम मोदी ने केरल में बीजेपी के इकलौते सांसद सुरेश गोपी से भी इस बारे में बात की है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे पर जताया दुख
पीमए मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  X पर लिखा, 'वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और प्रार्थनाएं उन घायलों के साथ हैं। बचाव कार्य चल रहा है। मैंने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और मौजूदा स्थिति में केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से इस आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों को 2 लाख रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया गया है। साथ ही। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे।

राहुल गांधी ने X पोस्ट में संवेदनाएं जताईं 
कांग्रेस नेता और पूर्व वायनाड सांसद राहुल गांधी ने X पोस्ट में लिखा- मैं वायनाड में आई इस आपदा पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं और अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाला जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री और जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि बचाव कार्य जारी हैं। उन्होंने सभी एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करने, एक कंट्रोल रूम सेटअप करने और राहत कार्यों के लिए किसी भी सहायता की जानकारी देने का अनुरोध किया है।

5379487