Logo
West Bengal Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों- दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर में सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

West Bengal Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 के 7वें यानी अंतिम चरण में पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस बीच कई इलाकों से हिंसा और तनाव की खबरें सामने आई हैं। कोलकाता के पास जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र के भांगर के सतुलिया इलाके में इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) और CPI (M) समर्थकों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान देसी बमों से हमला किया गया। आईएसएफ के कई कार्यकर्ता घायल हो गए।

उधर, दक्षिण 24 परगना जिले के कुलतली में गुस्साई भीड़ ने मतदान केंद्रों में जबरन घुसकर एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को जब्त कर लिया और उसे पास के तालाब में फेंक दिया। यह घटना तब घटी जब कुछ मतदान एजेंटों को कथित तौर पर बूथों में प्रवेश करने से रोक दिया गया, जिसके बाद स्थानीय निवासियों ने वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) से लैस ईवीएम को कब्जे में ले लिया और उसे पास के तालाब में फेंक दिया।

सुबह साढ़े 6 बजे की घटना
बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह पूरा मामला शनिवार सुबह 6.40 बजे का है। 19-जयनगर (SC) पीसी के 129-कुलतली एसी में बेनीमाधवपुर एफपी स्कूल के पास सेक्टर अधिकारी के रिजर्व ईवीएम और कागजात स्थानीय भीड़ द्वारा लूट लिए गए। 1 सीयू, 1 बीयू, 2 वीवीपीएटी मशीनों को एक तालाब के अंदर फेंक दिया गया। सेक्टर अधिकारी द्वारा एफआईआर दर्ज की गई है और आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सेक्टर के तहत सभी छह बूथों में मतदान प्रक्रिया निर्बाध रूप से चल रही है। 

अभिषेक बनर्जी बोले- नकली थी ईवीएम
टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और डायमंड हार्बर सीट से उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया है कि यह एक नकली ईवीएम थी। हालांकि मैंने जानकारी एकत्र नहीं की है, लेकिन मैंने अपने ब्लॉक नेतृत्व से सुना है कि यह एक नकली ईवीएम थी और इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा है और मैं पश्चिम बंगाल के लोगों से अपील करता हूं कि आज आपका समय इस जनविरोधी सरकार को करारा जवाब देने का है। 

बशीरहाट की महिलाओं ने किया प्रदर्शन
इससे पहले बशीरहाट लोकसभा के अंतर्गत संदेशखली में शुक्रवार, 31 मई की देर रात तनाव भड़क गया, जो मतदान के शुरुआती घंटों तक जारी रहा। स्थानीय महिलाओं ने बांस के डंडें लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कार्यकर्ताओं और पुलिस की कथित धमकियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने माफिया शेख शाहजहां के सहयोगियों पर अपने परिवारों को धमकाने का आरोप लगाया। शेख शाहजहां प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर हमले के केस में जेल में है। हालांकि, राज्य पुलिस ने दावा किया कि स्थानीय भाजपा समर्थकों द्वारा सिविल वॉलंटियर्स पर हमला करने के बाद हिंसा शुरू हुई थी। 

भाजपा ने ममता बनर्जी पर साधा निशाना
पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी और भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने विरोध प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर मतदाताओं को डराने के लिए पार्टी के गुंडों और राज्य पुलिस का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

वहीं, भांगड़ में शनिवार की सुबह टीएमसी और ऑल इंडिया सेक्युलर फ्रंट (एआईएसएफ) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई, जिसमें एक महिला एआईएसएफ कार्यकर्ता घायल हो गई। इसके अलावा, एआईएसएफ उम्मीदवार नूर आलम खान के वाहन में कथित तौर पर तृणमूल समर्थकों द्वारा तोड़फोड़ की गई।

7वें फेज में 9 सीटों पर हो रहा मतदान
पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों- दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर में सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में डायमंड हार्बर से तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, बशीरहाट से भाजपा की रेखा पात्रा और दमदम से माकपा के सुजान चक्रवर्ती शामिल हैं। 

राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 1,020 कंपनियों को तैनात किया गया है। किसी भी तनाव को दूर करने के लिए राज्य भर में कुल 1,960 त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) तैनात किए गए हैं।

5379487