Logo
आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah khan) को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। खान पर पद पर रहते हुए भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के आरोप हैं। इसके पहले भी खान कई बार विवादों में फंस चुके हैं।

Who is Amanatullah khan: आम आदमी पार्टी के एक और नेता और विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। मतलब साफ है कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), संजय सिंह, मनीष सिसोदिया के बाद अब अमानतुल्लाह खान जेल जाएंगे। ईडी ने अमानतुल्लाह खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहते वित्तीय हेराफेरी के आरोप में गिरफ्तार किया है।

ईडी का कहना है कि खान ने वक्फ बोर्ड की जमीन अवैध तरीके से पट्टे देने और कर्मचारियों की बहाली में हेराफेरी का काम किया है। बता दें कि अमानतुल्लाह खान ओखला विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। यह वही क्षेत्र है, जहां शाहीनबाग आता है। अब अब जानते हैं कि आखिर अमानतुल्लाह खान कौन हैं और आम आदमी पार्टी में उनका कद कितना बड़ा है? 

कौन हैं अमानतुल्लाह खान?
अमानतुल्लाह खान  दिल्ली में ओखला विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। इनका जन्म उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ और इनका राजनीतिक दबदबा दिल्ली में है। ओखला क्षेत्र में मुस्लिम मतादाताओं की आबादी अच्छी खासी है। शाहीनबाग इसे क्षेत्र में पड़ता है। यहां सीएए यानी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुआ था। इस सीट पर मुस्लिम ही जीत-हार का समीकरण तय करते हैं। खान यहां से दो बार से विधायक हैं। आम आदमी पार्टी में अमानतुल्लाह खान बड़े मुस्लिम चेहरों में से एक है। यही वजह है कि उनकी गिरफ्तारी आम आदमी पार्टी के लिए बड़े झटके से कम नहीं है। 

यह भी पढ़ें: Bulldozer Action पर SC सख्त: कहा- बिना सबूत घर कैसे ढहाया जा सकता है?; ऐसे मामलों के लिए बनाएं गाइडलाइन

मुस्लिम मततादाओं के बीच है अच्छी पकड़
ओखला में खासकर शाहीनबाग इलाका मुस्लिम बहुल इलाका है और यहां उनका अच्छा खासा राजनीतिक दबदबा है। कहा जाता है कि शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में भी उनका रोल था। यही वजह है कि भाजपा ने अमानतुल्लाह पर लोगों को भड़काने के की शिकायत दर्ज कराई थी। 

कई बार जेल जा चुके हैं अमानतउल्लाह खान
अमानतुल्लाह खान पहले भी गिरफ्तार हो चुके हैं। दिल्ली पुलिस ने साल 2016 में अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया था।  उस समय एक महिला ने आरोप लगाया था कि बिजली कटौती की शिकायत लेकर उनके घर जाने पर विधायक ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी। इसके कुछ महीने बाद उनके साले की पत्नी ने यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। फरवरी 2018 में दिल्ली के मुख्य सचिव संग मारपीट मामले में भी अमानतुल्लाह का नाम आया था। 

AAP में अमानतउल्लाह खान का क्या कद है? 
अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी से आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया, संजय सिंह, अरविंद केजरीवाल और अब अमानतुल्लाह खान को जेल जावना पड़ेगा। इसके कारण पार्टी की रणनीति, प्रचार, जनसंपर्क में कहीं न कहीं कमी आएगी। खास कर दिल्ली के मुस्लिम वोटों के बीच जाकर उनको आम आदमी पार्टी की झोली में डालने का काम खान बखूबी करते थे, जिसमें कमी आ सकती है। 

अमानतुल्लाह खान पर क्या आरोप हैं?
50 वर्षीय विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ पहली प्राथमिकी सीबीआई की वक्फ बोर्ड से जुड़ी कथित अनियमितताओं से संबंधित है, जबकि दूसरी प्राथमिकी दिल्ली एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) ने आय से अधिक संपत्ति से जुड़ी है। अभी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत एक्शन लिया है. सूत्रों की मानें तो अमानतुल्लाह खान से अप्रैल में मामले में आखिरी बार पूछताछ हुई थी। उसके बाद से ईडी के कम से कम दस समन टाल चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ED ने अमानतुल्ला खान को किया गिरफ्तार, क्या है वक्फ बोर्ड मामला, जानें केस में कब-कब क्या हुआ?

5379487