Jammu Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस की गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की। एनसी गठबंधन को कुल 48 सीटों पर जीत मिली, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के 42 और कांग्रेस ने 6 सीटें शामिल हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में सिर्फ 29 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई। जम्मू-कश्मीर में भाजपा की एकमात्र महिला प्रत्याशी शगुन परिहार ने जीत दर्ज की हैं, जिनकी चर्चा पूरे देशभर में हो रही है।

कौन हैं शगुन परिहार?
शगुन परिहार इलेक्ट्रॉनिक्स में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रही हैं। उनके पिता अजीत परिहार और चाचा अनिल परिहार भाजपा नेता थे। नवंबर 2018 में आतंकियों ने शगुन परिहार के पिता और चाचा की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पिता और चाचा के मौत के बाद भारतीय जनता पार्टी ने शगुन परिहार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में किश्तवाड़ सीट से प्रत्याशी बनाया, जिसमें उन्होंने शानदार जीत हासिल की।

शगुन परिहार ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता साजिद अहमद किचलू को 521 वोटों से हराया। परिहार को कुल 29,053 वोट मिले, जबकि किचलू को 28,532 वोट मिले। वहीं, महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP के प्रत्याशी फिरदौस अहमद ताक को केवल 997 वोट मिले।

शगुन परिहार की यह जीत बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण रही, क्योंकि वह पार्टी की एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं, जिन्होंने जीत हासिल की हैं। जम्मू-कश्मीर चुनाव में कुल तीन महिलाओं ने जीत हासिल की है, उनमें एक शगुन परिहार हैं।

शगुन परिहार ने जीत का श्रेय जनता को दिया
चुनाव में जीत के बाद, शगुन परिहार ने कहा, "मेरी जीत जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए है। मैं इस क्षेत्र की सुरक्षा और शांति के लिए काम करूंगी।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं किश्तवाड़ के लोगों के सामने नतमस्तक हूं जिन्होंने मुझ पर और मेरी पार्टी पर विश्वास जताया। उनका समर्थन मेरे लिए बहुत मायने रखता है, और मैं उनकी उम्मीदों पर खरी उतरने का प्रयास करूंगी।"