Who is Kadambari Jethwani: आंध्र प्रदेश सरकार ने मुंबई की एक्ट्रेस-मॉडल कादंबरी जेठवानी की गैर-कानूनी गिरफ्तारी और हिरासत के आरोप में 3 सीनियर आईपीएस अफसरों को सस्पेंड कर दिया। सोमवार को सस्पेंड किए गए अधिकारियों में पूर्व इंटेलिजेंस चीफ पीएसआर अंजनेयुलु, पूर्व विजयवाड़ा पुलिस कमिश्नर क्रांति राणा टाटा और पूर्व विजयवाड़ा डिप्टी कमिश्नर (DCP) विशाल गुन्नी शामिल हैं। इन तीनों अफसरों को मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने ऑल इंडिया सर्विसेज (डिसिप्लिन और अपील) नियम, 1969 के तहत सस्पेंड किया है। बता दें कि ये तीनों अफसर पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी के करीबी थे और इनमें से एक के खिलाफ पहले भी आपराधिक केस दर्ज है।

क्या है एक्ट्रेस की गिरफ्तारी से जुड़ा मामला? 

  • कादंबरी जेठवानी ने अगस्त के शुरुआती हफ्ते में NTR जिला पुलिस कमिश्नर के पास शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) नेता और फिल्म निर्माता के.वी. विद्यासागर राव द्वारा उनके खिलाफ जालसाजी और वसूली के आरोप लगाने की बात बताई है। साथ ही इन आरोपों को लेकर पुलिस पर जल्दबाजी में कार्रवाई और प्रताड़ना का आरोप भी लगाया गया है। 
  • कादंबरी जेठवानी ने आरोप लगाया कि पुलिस उन्हें और पिता को गिरफ्तार करने के बाद विजयवाड़ा लाई और तीन दिनों तक अवैध तरीके से हिरासत में रखा। इसके बाद दोनों को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जमानत मिल गई। जेठवानी का यह भी आरोप है कि पुलिस अधिकारियों ने उन्हें और उनके पिता को मानसिक यातना दी।
    Actress Kadambari Jethwani

एक्ट्रेस के आरोपों की जांच के बाद हुआ सस्पेंशन
अभिनेत्री कादंबरी की शिकायत के बाद आंध्र प्रदेश पुलिस प्रमुख ने मामले की जांच के आदेश दिए। जांच रिपोर्ट में पता चला कि आईपीएस अधिकारी क्रांति राणा टाटा और विशाल गुन्नी ने पूर्व इंटेलिजेंस डीजी अंजनेयुलु के मौखिक निर्देशों पर अभिनेत्री को तब गिरफ्तार किया, जब प्रोड्यूसर विद्यासागर राव ने अभी तक औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की थी। ये अधिकारी बिना लिखित आदेश और पर्याप्त सबूतों के 2 फरवरी को मुंबई गए और जेठवानी को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पहले से सस्पेंड असिस्टेंट कमिश्नर (ACP) हनुमंथु राव और इब्राहिमपटनम सर्कल इंस्पेक्टर सी सत्यनारायण का भी FIR में जिक्र है।

कादंबरी जेठवानी कौन हैं, कैसे मिला चांस?
कादंबरी जेठवानी, 28 वर्ष की मॉडल और एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने हिंदी फिल्म सड्डा अड्डा से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने कन्नड़, तेलुगु, मलयालम, और पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया है, जिनमें Ouija (कन्नड़), Aata (तेलुगु), I Love Me (मलयालम), और Oh Yaara Ainvayi Ainvayi Lut Gaya (पंजाबी) शामिल हैं। कादंबरी ने गुजरात के अहमदाबाद के प्रतिष्ठित स्कूलों में पढ़ाई की और भरतनाट्यम में विशारद की डिग्री हासिल की है। इसके बाद मां की जॉब के चलते मुबई आ गईं, जहां उनकी मुलाकात फिल्म इंडस्ट्री के प्रोड्यूरस और डायरेक्टर्स से हुई और फिल्मों में चांस मिला।