Logo
Who is Suchana Seth?: सूचना सेठ मूलरूप से पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। वर्तमान में बेंगलुरु में रहती हैं। उनकी 2010 में केरल के रहने वाले वेंकट रमन से शादी हुई थी। वेंकट रमन एआई डेवलपर हैं।

Who is Suchana Seth?: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस स्टार्ट-अप कंपनी माइंडफुल एआई लैब (Mindful AI Lab) की सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) सूचना सेठ (Suchana Seth) को गोवा पुलिस ने रविवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया। 39 वर्षीय सूचना सेठ पर आरोप है कि उन्होंने गोवा के होटल में अपने चार वर्षीय बेटे की धारदार हथियार से हत्या की। इसके बाद शव बैग में रखकर फरार हो रही थीं। लेकिन पकड़ी गईं। हालांकि हत्या का मोटिव क्या था, इसका पता नहीं चल सका है। 

सामने आया गिरफ्तारी का पहला VIDEO

2019 में बेटे का हुआ था जन्म
सूचना सेठ मूलरूप से पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। वर्तमान में बेंगलुरु में रहती हैं। उनकी 2010 में केरल के रहने वाले वेंकट रमन से शादी हुई थी। वेंकट रमन एआई डेवलपर हैं। 2019 में सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि इसके अगले साल से पति-पत्नी के बीच विवाद शुरू हो गया। फिर दोनों ने तलाक ले लिया। रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट ने आदेश दिया था कि जब चाहे पिता अपने बेटे से मिल सकता है। लेकिन सुचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। इस कारण उसने बेटे की हत्या का प्लान बनाया। पति इंडोनेशिया में रहता है। उसे पुलिस ने बुलाया है। 

Who is Suchana Seth
Who is Suchana Seth

एआई एथिक्स लिस्ट में 100 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल सूचना
सूचना सेठ की लिंक्डन प्रोफाइल है। इसके मुताबिक, वह AI एथिक्स कमेटी एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट हैं। साल 2021 में एआई एथिक्स लिस्ट में 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल थीं। उनके पास डेटा साइंस और एआई में काम करने का 12 साल का अनुभव है। उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। सूचना सेठ डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रही हैं।

Suchana Seth
Suchana Seth

अब पढ़िए कत्ल की पूरी कहानी

  • कलंगुट पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर परेश नाइक ने कहा कि सूचना सेठ ने 6 जनवरी को अपने बेटे के साथ उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में एक होटल में चेक-इन किया।
  • कुछ दिनों तक वहां रहने के बाद सेठ ने अपार्टमेंट के कर्मचारियों से कहा कि वह कुछ काम के लिए बेंगलुरु जाना चाहती हैं। उनसे टैक्सी की व्यवस्था करने के लिए कहा। 
  • कर्मचारियों ने उन्हें फ्लाइट पकड़ने का सुझाव दिया। यह टैक्सी किराए पर लेने के बजाय एक सस्ता विकल्प होगा।
  • महिला ने जिद की कि वह टैक्सी से ही यात्रा करेगी। 8 जनवरी को टैक्सी का इंतजाम किया गया। जिस पर वह सुबह-सुबह बेंगलुरु के लिए रवाना हुई।
  • अपार्टमेंट से निकलते वक्त सूचना सेठ के साथ उनका बेटा नहीं था। तब उनके साथ भारी बैग था, जिसे लेकर वह जा रही थीं। 
  • जब अपार्टमेंट के कर्मचारी सूचना के कमरे की सफाई करने गए उन्हें तौलिये पर खून के धब्बे मिले। अपार्टमेंट के प्रबंधन ने तुरंत कलंगुट पुलिस को सूचित किया।
  • पुलिस ने सूचना सेठ को बुलाया और खून के धब्बों और उसके लापता बेटे के बारे में पूछा।
  • सूचना सेठ ने जवाब दिया कि खून के धब्बे उसके मासिक धर्म के कारण थे। उन्होंने कहा कि उनका बेटा दक्षिण गोवा के मडगांव शहर में अपने दोस्त के साथ है और पता भी दिया। लेकिन पुलिस जांच में पता फर्जी निकला।
  • इंस्पेक्टर ने बाद में टैक्सी ड्राइवर से फोन पर बात की। पुलिस की सूचना पर ड्राइवर आरोपी को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के थाने में पहुंच गया। पुलिस को जांच में बैग से बच्चे का शव मिला। 
  • इसके बाद कलंगुट पुलिस की एक टीम चित्रदुर्ग पहुंची और आरोपी की ट्रांजिट रिमांड हासिल की। सुचना सेठ को गोवा लाया जा रहा है।
  • नाइक ने बताया कि पुलिस ने आरोपी के पति वेंकट रमन को घटना की जानकारी दे दी है, जो फिलहाल इंडोनेशिया के जकार्ता में हैं।
5379487