Will Seema Haider get Indian citizenship?: केंद्र की मोदी सरकार ने देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA लागू कर दिया है। सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर भी खुश हैं। उन्होंने खुशी में लड्डू बांटे और सरकार के कदम की सराहना की। उन्हें उम्मीद है कि वो जल्द ही भारत की नागरिक बन जाएंगी। सीमा हैदर पिछले साल तब सुर्खियों में आई थीं, जब पुलिस ने उन्हें ग्रेटर नोएडा के सचिन मीणा के साथ रहते हुए पाया था। ऐसे में बड़ा सवाल है कि सीमा हैदर को क्या अब देश की नागरिकता मिल जाएगी? 

पहले जानिए सीमा हैदर ने क्या कहा?
सीमा हैदर पिछले साल अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया था। उन्होंने हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया है। वर्तमान में पति सचिन मीणा के साथ ग्रेटर नोएडा में रहती हैं। उन्होंने सीएए लागू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और दावा किया कि सीएए उन्हें भारतीय नागरिकता पाने में मदद करेगा।

सीमा हैदर ने सोमवार की शाम एक वीडियो बनाया। जिसमें वह सचिन और अपने चार बच्चों में से तीन के साथ खड़ी थीं। सीमा ने कहा कि भारत सरकार ने आज हमारे देश में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम लागू कर दिया है। हम इससे बहुत खुश हैं और इसके लिए सरकार को बधाई देते हैं। वास्तव में, मोदी जी ने जो वादा किया था वह किया है। मैं जीवन भर उनका ऋणी रहूंगी। इस खुशी के मौके पर, मैं अपने भाई वकील एपी सिंह को उनके काम के लिए बधाई देती हूं क्योंकि अब इस कानून से मेरी नागरिकता संबंधी बाधाएं भी दूर हो जाएंगी।

क्या सीमा हैदर को मिलेगा सीएए का फायदा?
सीएए के प्रावधानों के मुताबिक, सीमा हैदर को नागरिकता संशोधन अधिनियम कानून का लाभ नहीं मिलेगा। सीएए का लाभ सिर्फ उनको मिलेगा, जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए हैं। यह लाभ पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर मुस्लिम प्रवासियों को मिलेगा। सीमा हैदर साल 2023 में अवैध तरीके से भारत में दाखिल हुई थीं। 

प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पोस्ट के जरिए उड़ाया मजाक।

प्रियंका चतुर्वेदी बोलीं- किस बात का जश्न मना रहीं सीमा हैदर
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने सोमवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम लागू होने के बाद सरकार के कदम की सराहना करने के लिए पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर, अफ्रीकी-अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन का मजाक उड़ाया। चतुवेर्दी ने आश्चर्य जताया कि सीमा हैदर वास्तव में किस बात का जश्न मना रही हैं, जबकि वह पाकिस्तान से प्रताड़ित अल्पसंख्यक नहीं हैं।

प्रियंका ने एक्स पोस्ट में लिखा कि ठीक है। तो आखिर वह किस बात का जश्न मना रही है? चूंकि न तो वह दिसंबर 2014 से पहले भारत आई है और न ही वह पाकिस्तान से प्रताड़ित अल्पसंख्यक है। इसके अलावा, अमेरिकी नागरिक, बहन मैरी मिलिबेन भी अमेरिका में जश्न मना रही हैं…। गज़ब!

मिलबेन ने सीएए को शांति की दिशा में बड़ा कदम बताया
सिंगर मैरी मिलबेन ने सीएए लागू किए जाने को शांति की दिशा में एक मार्ग बताया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, यह लोकतंत्र का सच्चा कार्य है। एक ईसाई, आस्थावान महिला और धार्मिक स्वतंत्रता के लिए वैश्विक वकील के रूप में, मैं मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की आज नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के कार्यान्वयन की घोषणा की सराहना करती हूं, जो पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से अब सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों, ईसाइयों, हिंदुओं, सिखों, जैन, बौद्ध और पारसी को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करती है।