Logo
X banned in Brazil: ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट (Brazil Supreme Court) ने एलन मस्क (Elon Musk) के X (पूर्व में ट्विटर) प्लेटफॉर्म पर रोक लगाने का आदेश दिया है। जानें क्या है पूरा मामला।

X Banned in Brazil: ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट (Brazil Supreme Court) ने एलन मस्क के X (पूर्व में ट्विटर) प्लेटफॉर्म पर रोक लगाने का आदेश दिया है। दरअसल, कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) को नया वकील रखने के लिए कहा गया था। हालांकि, मस्क ऐसा नहीं कर सके। इसके बाद ब्राजील सुप्रीम कोर्ट के जज एलेक्सांद्रे डी मोराएस ने X ब्राजील इंटरनेट लिमिटेड के ऑपरेशन को बैन करने का आदेश सुना दिया। सुप्रीम कोर्ट ने ब्राजील की नेशनल कम्युनिकेशन एजेंसी एनाटेल (Anatel) को 24 घंटे के अंदर इस आदेश को लागू करने के निर्देश दिया।

मस्क और जज मोराएस के बीच चल रहा टकराव
एलन मस्क (Elon Musk) और जज एलेक्सांद्रे डी मोराएस (Alexandre de Moraes) के बीच कई महीनों से टकराव चल रहा है। मस्क ने जज मोराएस को "जज के रूप में तानाशाही का नाटक करने वाला बताया। दोनों के बीच इस टकराव की शुरुआत तब हुई जब मोराएस ने पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों के X खातों को स्स्पेंड करने का आदेश दिया। बोल्सानारो पर आरोप था कि उन्होंने 2022 के आम चुनाव में देश की वोटिंग सिस्टम को बदनाम करने की कोशिश की। इसके बाद मस्क ने मोराएस पर ब्राजील में डेमोक्रेसी खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। 
ये भी पढें:Elon Musk Vs Nicolas Maduro: एलन मस्क ने कबूली वेनेजुएला के राष्ट्रपति मदुरो की चुनौती, कहा- जीते तो फ्री मार्स ट्रिप दूंगा

टेक्नोलॉजी के जरिए X को रोकने के आदेश
जज मोराएस ने Google, Apple और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को आदेश दिया कि वे X एप्लिकेशन और वेबसाइट के इस्तेमाल को रोकें। इसे पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करे। मस्क ने दावा किया कि मोराएस ने कंपनी के पिछले कानूनी प्रतिनिधि को गिरफ्तारी की धमकी दी थी। इससे पहले, मस्क ने ब्राजील में अपना कॉमर्शियल ऑपरेशन के लिए कहा गया था। मस्क ने जज मोराएस के इस आदेश को अवैध बताया था।
ये भी पढें: Elon musk On EVM: एलन मस्क बोले- ईवीएम मशीनों को हटा देना चाहिए, राजीव चंद्रशेखर ने किया पलटवार

स्टारलिंक के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर रोक
गुरुवार को, मस्क की सैटेलाइट इंटरनेट ऑपरेटर कंपनी स्टारलिंक की ओर से बताया गया कि जज मोराएस से हमें नया आदेश मिला है। इसमें स्टारलिंक के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को रोकने का निर्देश दिया गया है। स्टारलिंक ने कहा कि जज मोरएस का यह आदेश संवैधानिक तौर पर ठीक नहीं है। कंपनी इस मामले को कानूनी रूप से सुलझाने की योजना पर काम कर रही है। इस आदेश के बाद, मस्क और उनके समर्थकों ने मोराएस पर देश में फ्री स्पीच को रोकने का आरोप लगाया था। 
ये भी पढें: एलन मस्क की कंपनी X की करतूत: निकाले जा चुके कर्मचारियों को कर दिया 57 लाख से ज्यादा का पेमेंट, अब वापस मांग रही
मस्क के खिलाफ ब्राजील में चल रही है जांच
बता दें कि एलन मस्क ब्राजील में एक और आरोप का सामना कर रहे हैं। मस्क पर बोल्सोना और उसके पक्ष में कैंपेन चलाने और इसमें देश की सरकारी संपत्ति का इस्तेमाल करने का आरोप है। बता दें कि ब्राजील में इन दिनों सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली गलत जानकारियों को लेकर माहौल गर्म है। देश में कंटेंट कॉडरेशन और फ्री स्पीच को लेकर बहस छिड़ हुई है। इंटरनेट यूजर्स इन दोनों में बैलेंस बनाने की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसे लेकर कैंपेन चलाए जा रहे हैं। 

ये भी पढें: Elon Musk congratulates PM Modi: एलन मस्क ने PM मोदी को दी जीत की बधाई, भारत में निवेश की योजना का किया ऐलान

बाजील के राष्ट्रपति बोले- मस्क खुद को क्या समझते हैं?
ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने इस मुद्दे पर कहा कि किसी भी नागरिक को, चाहे वह कहीं का भी हो, ब्राज़ील के संविधान और कानूनों का पालन करना होगा। लूला ने मस्क पर टिप्पणी करते हुए कहा, "मस्क खुद को क्या समझते हैं?"  लुइज ने कहा कि लोकतंत्र और कानून के प्रति ब्राजील की सरकार प्रतिबद्ध है। बता दें कि ब्राजील में X को बैन करने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स दो धड़े में बंटे नजर आ रहे हैं। जहां कुछ लोग इसे जायज ठहरा रहे हैं। वहीं, कुछ लोग इसे गलत ठहरा रहे हैं। 

5379487