Logo
Opinion: किसी भारतीय कंपनी के फिलपिंग का मतलब है एक ऐसा लेन-देन जिसमें प्रमोटर किसी विदेशी क्षेत्राधिकार में अपनी कंपनी को पंजीकृत करता है, जिसे फिर भारत में स्टार्टअप कंपनी की होल्डिंग कंपनी बना दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय स्टार्टअप का अंतिम स्वामित्व विदेशी क्षेत्राधिकार में चला जाता है।

Opinion: हाल ही में, ऐसी खबरें आई है कि कई भारतीय स्टार्टअप पर जो पहले विदेशों में फ्लिप कर गए थे, अब भारत लौट रहे हैं, जिसे हम रिवर्स फिलपिंग कहते हैं। किसी भारतीय कंपनी के फिलपिंग का मतलब है एक ऐसा लेन-देन जिसमें प्रमोटर किसी विदेशी क्षेत्राधिकार में अपनी कंपनी को पंजीकृत करता है, जिसे फिर भारत में स्टार्टअप कंपनी की होल्डिंग कंपनी बना दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय स्टार्टअप का अंतिम स्वामित्व विदेशी क्षेत्राधिकार में चला जाता है। इसलिए रिवर्स फिलपिंग का मतलब है कि स्टार्टअप्स जिन्होंने अपनी मालिकाना कंपनियों को विदेशी क्षेत्राधिकार में शामिल किया था, वे स्वामित्व को वापस भारत ला रहे हैं। हम इसे घर वापसी कह सकते हैं। यह वाकई एक अच्छी खबर है।

वापस फ्लिप करने की कोशिश
जिन महत्वपूर्ण स्टार्टअप ने वापस फ्लिप किया है, उनमें फोनपे और जो शामिल हैं। इनके अलावा, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने भी अपनी मूल इकाई को सिंगापुर से फिर से भारत में लाने के लिए बातचीत शुरू की है। जेष्टो और रेजर पे भी वापस फ्लिप करने की कोशिश कर रहे हैं। पाइन लैब्स को भी सिंगापुर स्थित इकाई के विलय के लिए सिंगापुर कोर्ट से मंजूरी मिल चुकी है। फ्लिप करने वालों के पसंदीदा गंतव्य सिंगापुर, मॉरीशस, केमैन आइलैंड और यूनाइटेड किंगडम थे, जबकि भारतीय स्टार्टअप फ्लिपिंग के माध्यम से भारत के विनियामक दायरे से बाहर हो गए थे, उन्होंने अब एक व्यावसायिक रणनीति के रूप में 'रिवर्स फ्लिपिंग' के माध्यम से भारतीय विनियामक ढांचे के तहत आना चुना है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव है, जिसके कारणों और प्रभावों को समझने की आवश्यकता है।

सरकारी सहायता से कारोबार
गौरतलब है कि फिलप करने वाले स्टार्टअप वो हैं जिनके प्रमोटर भारत से हैं और उन्होंने भारतीय संसाधनों मानव, पूंजी और सरकारी सहायता से अपना कारोबार खड़ा किया। फ्लिप करने का पहला कारण यह है कि वे भारतीय नियामक प्रणाली, भारतीय कर कानूनों और भारतीय अधिकारियों की जांच से बचना चाहते थे। दूसरा कारण यह है कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय निवेशक उन कंपनियों को विदेश में फ्लिप करने के लिए मजबूर करते हैं जहां वे अपना पैसा लगाते हैं। ज्यादातर वे इन स्टार्टअप में निवेश करने से पहले इसे एक पूर्व शर्त के रूप में रखते हैं और चाहते हैं कि इन स्टार्टअप का डेटा और बौद्धिक संपदा विदेश में हो।

तीसरा, अमेरिका, सिंगापुर जैसे कई देशों ने स्टार्टअप और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई अनुकूल नौतियां बनाई हैं, जैसे कि कॉर्पोरेट टैक्स की कम दर, स्थिर जीएसटी शून्य पूंजीगत लाभ कर दा, देहरे कर से बचाव संधियां आदि। चौथा, वे स्टार्टअप अपने शेवरों को विदेश में सूचीबद्ध करना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अभिनव विचारों को बेहतर मूल्यांकन मिलता है। स्पेशल पर्पस एक्विजिशन कंपनी (एसपीएसी) एक ऐसा मॉडल है जिसने कई स्टार्टअप को अपनी होल्डिंग कंपनियों को अमेरिका में सूचीबद्ध करने के लिए आकर्षित किया है। अंतिम लेकिन अत्यधिक महत्वपूर्ण कारण है कि, कराधान के मामले में भारतीय घरेलू निवेशकों के लिए समान अवसर की कमी थी, इसलिए विदेशी निवेशकों ने भारतीय निवेशकों की तुलना में ज्यादा लाभ उठाया।

लाभ कर राजस्व का अवसर
भारत से कंपनियों के फिलपिंग का पहला और सबसे बड़ा नुकसान संपत्ति और आप पैदा करने वाली संपति का है। जब कोई भारतीय कंपनी विदेशी क्षेत्राधिकार में शामिल किसी कंपनी की सहायक कंपनी बन जाती है, या दूसरे शब्दों में, एक विदेशी कंपनी बन जाती है, तो सरकार न केवल पूंजीगत लाभ कर राजस्व का अवसर खो देती है, बल्कि स्टॉक एक्सचेंजों पर कंपनी की लिस्टिंग से संभावित पूंजी निर्माण से भी वंचित हो जाती है। दूसरा, देश की बौद्धिक संपदा विदेशी देशों को हस्तांतरित हो जाती है और डेटा पर अधिकार भी विदेशियों को मिल जाता है।

गौरतलब है कि इन स्टार्टअप्स का कारोबार हर साल 100 से 200 प्रतिशत की दर से बढ़ता है। बौद्धिक संपदा में भविष्य की वृद्धि और विस्तार के सभी लाभ भी विदेशी देशों को हस्तांतरित हो जाते हैं। तीसरा, फ्लिप करने वाले स्टार्टअप भारतीय कर क्षेत्राधिकार और अन्य विनियामक ढांचे से बाहर हो जाते हैं और इस तरह वे अपने भारतीय समकक्षों पर बढ़त हासिल कर लेते हैं। चौथा, चूंकि फ्लिप किए गए स्टार्टअप का मुख्यालय विदेश में होता है, इसलिए उनके फंड के स्रोत को जानना मुश्किल हो जाता है। पांचवां, हमारे स्टार्टअप के फ्लिप करने का नुकसान यह भी है, कि इससे भारतीय शेवर बाजार की वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

जोइस रिवर्स फ्लिपिंग को चलाते हैं
दावा है, और र शायद यह सही भी है कि भारत की मजबूत वृद्धि घरेलू स्टार्टअप के रूप में 'रिवर्स फ्लिपिंग' की प्रवृत्ति को जन्म दे रही है, जो कभी पूंजी तक पहुंच और कर लाभ के लिए विदेश जाते थे, अब घर लौट रहे हैं। विकास और तकनीकी विकास के साथ, कई अन्य कारण भी हैं, जोइस रिवर्स फ्लिपिंग को चलाते हैं। सबसे पहला कारण यह है कि भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम ने पिछले एक दशक में महत्वपूर्ण परिपक्वता प्राप्त की है।

अब उद्यमियों के लिए अधिक सहायक बातावरण है फंडिंग, प्रतिभा और बुनियादी ढांचे तक बेहतर पहुंच है। दूसरा, भारत अपने विशाल और बढ़ते उपभोक्ता बाजार के कारण तेजी से व्यवसाय शुरू करने और विस्तार करने के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनता जा रहा है। तीसरा, भारत की उद्यम पूंजी और निजी इक्विटी पारिस्थितिकी तंत्र भी काफी विकसित हुआ है, जो पूंजी की तलाश करने वाले स्टार्टअप्स के लिए पर्याप्त फंडिंग के अवसर प्रदान करता है। चौथा, पहले घरेलू वीसी के लिए समान अवसर की कमी थी, क्योंकि ये अपने विदेशी समकक्षों की तुलना में अधिक कर का भुगतान कर रहे थे, लेकिन वित्त अधिनियम 2021-22 के माध्यम से सरकार ने भारतीय बीसी के लिए भी पूंजीगत लाभ पर अधिभार 37 से पटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है।

स्टार्टअप परिदृश्य में बड़ा बदलाव
एक महत्वपूर्ण कारण है कि, गिफ्ट सिटी की नीति ने भारतीय स्टार्टअप परिदृश्य में भी एक बड़ा बदलाव लाया है, क्योंकि उन्हें अपने शेयरों को विदेशों में सूचीबद्ध करने के लिए फिलप नहीं करना पड़ता है; वे गिफ्ट सिटी के माध्यम से अपने शेयरों को सूचीबद्ध करके समान उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यह अच्छी खबर है कि जो लोग फ्लिप कर गए थे वे वापस आ रहे हैं, लेकिन यह प्रक्रिया चुनौतियों से भरी हुई है।

यह ध्यान रखना है कि जो लोग वापस फिलप कर रहे हैं वे केवल कर का भुगतान करके ही ऐसा कर सकते हैं। ओला कैब्स के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने एक्स' पर कहा है, 'जिस भी उद्यमी ने ऐसा किया, उसे इसका पछतावा हुआ। भारतीय व्यवसाय के लिए विदेशी निवास पर विचार करने वाले किसी भी उद्यमी को उस मूल सिद्धांत पर टिके रहना चाहिए, जहां आप और आपकी कंपनी का संबंध है। समझा जा सकता है कि ये उद्यमी या स्टार्टअप जो वापस फ्लिप कर रहे हैं, वास्तव में इस बात का पछतावा कर रहे हैं कि उन्होंने पहले फिलप क्यों किया।
डॉ. अश्विनी महाजनर: (लेखक दिल्ली विति में प्रोफेसर है, वे उनके अपने विचार हैं।)

5379487