Logo
करवा चौथ का व्रत पति की लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन के लिए महिलाएं रखती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन सोलह श्रृंगार का महत्व क्या है। आइए विस्तार से जानते हैं।

Karwa Chauth 2024: विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत बहुत ही खास होता है। करवा चौथ का व्रत प्रत्येक साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को रखा जाएगा। करवा चौथ पर सुहागन महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी आयु व स्वस्थ जीवन के लिए कामना भी करती हैं।

करवा चौथ के दिन महिलाएं लाल-हरी साड़ियां पहनकर 16 श्रृंगार करती हैं, उसके बाद करवा चौथ की पूजा करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि करवा चौथ पर आखिर सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार क्यों करती हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

करवा चौथ व्रत की शुभ तिथि

दृक पंचांग के अनुसार, करवा चौथ प्रत्येक साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को है। चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट पर हो रही है और जिसकी समाप्ति अगले दिन यानी 21 अक्टूबर की सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगी। ऐसे में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर दिन रविवार को रखा जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं व्रत रखेंगी।

सोलह श्रृंगार का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और दुल्हन की तरह सजती-संवरती हैं। 16 श्रृंगार करने के बाद महिलाएं नई-नवेली दुल्हन की तरह दिखती हैं। बता दें कि करवा चौथ के दिन महिलाएं माता पार्वती की पूजा में भी 16 श्रृंगार अर्पित करती हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो महिलाएं करवा चौथ के दिन माता पार्वती को 16 शृंगार अर्पित करती हैं, उन पर माता पार्वती का आशीर्वाद बना रहता है। माता उन भक्तों से प्रसन्न होती हैं और अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद देती हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार, करवा चौथ के दिन प्रत्येक सुहागिन महिलाओं को सुहाग से संबंधित श्रृंगार जरूर करने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से पति की आयु बढ़ती है और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती हैं। इसलिए महिलाएं करवा चौथ पर सोलह श्रृंगार करके पूजा करती हैं।

करवा चौथ पर करें 16 श्रृंगार

सिंदूर, बिंदी, काजल, आलता (रंग), गजरा, मांग टीका, नथ, कान के गहने, गले का हार (मंगलसूत्र), बाजूबंद, चूड़ियां, अंगूठी, कमरबंध, पायल, बिछिया, स्नान

यह भी पढ़ें-  कब हैं करवा चौथ का व्रत? नोट करें सही तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और सामग्री

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487