(रुचि राजपूत)

Laung Ke Upay : हमारे रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले कई मसाले ऐसे हैं जिनका उपयोग ज्योतिष शास्त्र में किया जाता है। इन मसालों में लौंग भी शामिल है, आपको जानकर हैरानी होगी कि लौंग के कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। लौंग के उपाय व्यक्ति के लिए लाभदायक हो सकते हैं, लौंग से किए गए उपाय व्यक्ति को शुभ फल प्रदान कर सकते हैं, ज्योतिष शास्त्र में भी लौंग के कई सारे उपाय बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे से कैसे करें लौंग के उपाय।

लौंग के सरल उपाय

1. लौंग से उतारे अपने ईष्ट की आरती
यदि कड़ी मेहनत के बाद भी आर्थिक स्थिति में किसी प्रकार का बदलाव नहीं आ रहा है, तो पीतल या मिट्टी के दीए मे लौंग डालकर अपने ईष्ट देवता की आरती करें, ऐसा करने से जल्द ही आपकी मेहनत का फल आपको मिलने लगेगा और माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होकर आपके ऊपर अपना आशीर्वाद बनाए रखेंगी.

2. संकट मोचन करेंगे संकट दूर
यदि किसी जातक को चारों ओर से परेशानी घेरे हुए है, तो मंगलवार या शनिवार के दिन अंजनी पुत्र के सामने दिए में कपूर और पांच लौंग डालकर उनकी आरती करें, फिर आसन पर बैठकर 21 बार ॐ श्री हनुमते नमः का पाठ करें. ऐसा करने से बजरंगबली आपके संकट दूर करेंगे.

3. मिलेगी गुड न्यूज़
आप किसी भी शुभ काम के लिए जा रहे हैं और उसमें सफलता चाहते हैं तो उस कम को करने के लिए निकलने से पहले अपने मुंह में दो लौंग रख लें, ऐसा करने से आपको उस कार्य में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

4. मिलेगा अटका हुआ पैसा
आपने किसी मित्र या जान पहचान वाले को पैसा दिया हुआ है या फिर आपका पैसा कहीं अटका हुआ है और वह मिल नहीं रहा है, तो आप अमावस्या या फिर पूर्णिमा के दिन 21 लौंग लें और उन लौंग को बिना किसी के टोके जला दें. इस बात का ध्यान रहे कि जब आप यह काम कर रहे हो तब कोई भी व्यक्ति आपके आसपास ना हो. इस दौरान आप मन ही मन मां लक्ष्मी का ध्यान करें. जिससे कि जल्द ही आपका अटका हुआ पैसा वापस मिल जाएगा.