Logo
Haldi Ke Upay : सभी के रसोई घर में हल्दी का उपयोग खाने की रंगत और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में हल्दी के कुछ उपाय बताए गए हैं।

(रुचि राजपूत)

Haldi Ke Saral Aur Achuk Upay : हल्दी न सिर्फ किचन में राज करती है, बल्कि इसमें मौजूद एंटिबायोटिक गुण के कारण इसका उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में भी हल्दी के कई उपाय बताए गए हैं, पर क्या आप जानते हैं कि हल्दी के छोटे-छोटे उपाय करने मात्र से ही आपके जीवन में कई प्रकार के चमत्कारिक लाभ हो सकते हैं। आईए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे का इस बारे में क्या कहना है।

1. विवाह में हो रही देरी के लिए उपाय 
जिन भी युवक युक्तियों के विवाह में परेशानियां आ रही हैं उनको सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देवता को जल चढ़ाते समय  चुटकी भर हल्दी जल में डालकर चढ़ाने से उनके विवाह संबंधित परेशानियां दूर हो जाती है और धीरे-धीरे विवाह योग बनने लगते हैं।

2. धन संबंधित परेशानियों को  दूर करने के उपाय
अगर आप भी अपने जीवन में धन से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो घर की तिजोरी में हल्दी की दो गांठ रख दीजिए, इसके बाद आप देखेंगे कि धीरे-धीरे धन से संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने लगेगी।

3. नकारात्मक ऊर्जा और बुरे सपने के लिए उपाय 
अगर आपको भी रात के समय बुरे सपने आते हैं, जिस वजह से आप परेशान हैं तो रात को सोते समय अपने बिस्तर में हल्दी की एक गांठ को मौली में बांधकर अपने तकिए के नीचे रख लीजिए। इससे आपको जल्द ही सकारात्मक परिणाम में मिलने लगेंगे।

4. गुरु ग्रह को मजबूत करने का उपाय 
जिन भी व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है जिसके कारण उनको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है, उनके सारे काम बिगड़ जाते हैं, इसके लिए उनको हल्दी का दान करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की असीम कृपा आप पर बनी रहेगी। क्योंकि भगवान विष्णु को हल्दी अति प्रिय है। इस उपाय से आपके सारे काम जल्द ही पूर्ण हो जाएंगे।

5379487