(रुचि राजपूत)

Anar ki Ladki Ke Upay : हिंदू धर्म की मान्यतों के अनुसार कुछ ऐसे पेड़-पौधों हैं जिनकी पूजा करने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। वहीं एक पेड़ ऐसा भी है, जिससे व्यक्ति का सोया भाग्य जाग सकता है। हिन्दू मान्यताओं में अनार के वृक्ष को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति पूरे विधि-विधान के साथ अनार की पूजा करता है। उसे कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। मान्यता के अनुसार अनार के पौधे में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों का वास होता है। अनार के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा भी होती  है। अनार के पेड़ की पूजा करने के साथ-साथ उससे संबंधित बहुत से उपायों के बारे में बताया गया है। जिससे माता लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से इन उपायों के बारे में।

अनार की लकड़ी के उपाय 
1. हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार यदि फाल्गुनी नक्षत्र में अनार के पेड़ की टहनी घर लाकर पूजा स्थल पर लाल रंग का कपड़ा बिछा कर इस पर रख दें, साथ ही इसमें फूल, फल और मिठाई चढ़ाएं। इसके बाद चार मुख वाले दीपक से टहनी की पांच बार आरती करें। 
अब तांबे के लोटे में जल रखें और कुबेर मंत्र का जप करें। 
उसके बाद लोटे का पानी लें और पूरे घर में छिड़काव करें। 
ऐसा लगातार 21 दिन तक करें.  उसके बाद इस टहनी को पीले वस्त्र में लपेटकर तिजोरी में रख दें। 
ऐसा करने से धन लाभ प्राप्त होगा।

2. पढ़ाई में सुधार के लिए उपाय
गुरु पुष्य नक्षत्र में अनार की टहनी तोड़कर घर लाएं और उसे गंगाजल, दूध से धो लें। 
इसके बाद इस टहनी को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर बच्चों के स्टडी रूम में पीले रेशमी धागे से लटका दें। मान्यता है कि ऐसा करने से बच्चों का मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

3. अगर आपका बच्चा बहुच चंचल है, तो हनुमान जी का मंत्र या गदा बच्चे के गले में पहनाने से बच्चे की शैतानी कम हो जाएगी। 

4. इसके अलावा आप अनार के तीन पौधे घर लाएं और घर के सामने किसी पार्क में लगा दें और उस पौधे की देखभाल करें। इससे आपकी किस्मत खुल जाएगी और आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।