(रुचि राजपूत)

Astro Remedies Of Garlic : लहसुन न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसका उपयोग ज्योतिषीय उपायों में भी किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लहसुन की कुछ कलियों से उपाय करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। जिन्हें करने से आप हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आयुर्वेद में लहसुन को रामबाण औषधि माना जाता है आयुर्वेद के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में लहसुन को उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन से किए गए उपाय आपकी सोई हुई किस्मत जगा सकते हैं साथ ही अटका हुआ धन भी आसानी से वापस आ सकता है। लहसुन से किए गए उपाय से धन की देवी मां लक्ष्मी आप पर कृपा बनाए रखती हैं, इससे आपकी दरिद्रता और कष्ट मिट जाते हैं। आइए जानते हैं लहसुन के कुछ सरल उपाय हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से।

लहसुन के चमत्कारी आसान उपाय

1. धन के लिए उपाय
कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको मनचाहा फल प्राप्त न हो रहा हो या बार-बार कोशिश करने के बाद भी आप असफल हो रहे हैं। तो शनिवार के दिन अपने पर्स या पॉकेट में लहसुन की कुछ 
कलियां रख लें और कुछ दिन बाद उन कलियों को हटा दें। ऐसा करने से आपको कभी धन की कमी नहीं होगी और आपके रुके हुए कार्य आसानी से पूरे हो सकते हैं।

नकारात्मकता दूर करने का उपाय
घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए लहसुन की सात कलियां लें और उन्हें छत पर रख दें जैसे-जैसे लहसुन की कलियां सूखने लगेगी वैसे-वैसे घर से नकारात्मकता भी चली जाएगी, और अगर आपको ऑफिस और व्यापार में असफलता मिल रही हो। तो 5 लहसुन की कलियां एक लाल कपड़े में बांधकर लटका दें।

लहसुन से नजर कैसे उतारें
लहसुन, राई, नमक और प्याज के छिलके को सूखी लाल मिर्च के साथ लेकर 7 बार सिर से वार देने से नजर उतर जाती है, और अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे को किसी की बुरी नजर लगी है तो फिटकरी और सरसों के दाने को बच्चे के ऊपर से सात बार उतार कर जला दें।

क्या लहसुन गुड लक के लिए अच्छा है? 
लहसुन कई संस्कृतियों में सौभाग्य और जादू टोने के लिए सुरक्षा का प्रतीक है। इटालियन लोगों की मान्यता है कि खाली पेट अगर लहसुन खाया जाए तो सौभाग्य तो मिलता ही है साथ में आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

बुरी शक्ति का प्रभाव
लहसुन को अपने घर में लटकने से नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों का प्रभाव कभी आपके घर पर नहीं पड़ता। लहसुन की कलियों को दरवाजे के पीछे लटका देने से घर पर बुरी नजर नहीं लगती है।