(रुचि राजपूत)

Budhwar Ke Upay : हिंदू धर्म में सप्ताह के सात दिन में से कोई ना कोई दिन देवी-देवता को समर्पित होता है, इसी प्रकार बुधवार का दिन भगवान गणेश को और माता दुर्गा को समर्पित है। बुध ग्रह के कारण ही बुधवार का नाम रखा गया है, कई बार हमारे द्वारा की गई कड़ी मेहनत और परिश्रम के बावजूद भी हमारे करियर और कारोबार में नुकसान होता है। अगर आप सभी अपने करियर और कारोबार में सफलता पाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन आप यह छोटे-छोटे उपाय कर सकते हैं, जिससे भगवान गणेश और माता दुर्गा आपसे प्रसन्न होकर आपको मनचाहा फल देंगे और आपके करियर और कारोबार में तरक्की प्रदान करेंगे। आइए जानते हैं इस विषय में विस्तार से हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से.

बुधवार के सरल उपाय
1. बुधवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद मां दुर्गा का ध्यान करते हुए सप्तसती का पाठ करना चाहिए। जिससे आपके परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी।

2. बुधवार के दिन मंदिर में जाकर भगवान शिव को हरी मूंग समर्पित करना चाहिए, उसके बाद किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंह का दान देना चाहिए। कहा जाता है बुधवार के दिन हरी मूंग का सेवन करने से परिवार में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है जिसके कारण हम पर मां दुर्गा और भगवान गणेश की कृपा बरसाती है।

3. बुधवार के दिन गाय को हरी घास और पालक खिलना बहुत शुभ माना जाता है, ऐसा करने से ग्रह दोष दूर हो जाते हैं और साथ ही 33 कोटी देवी देवताओं का हमको आशीर्वाद प्राप्त होता है।

4. बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के बाद गणेश स्त्रोत सुनना चाहिए, साथ ही आपको भगवान गणेश को 21 दूर्वा को मिलाकर उनको बांध लें उसके बाद भगवान गणेश को समर्पित करें और दूर्वा के साथ आप शमी के पत्तों को भी भगवान गणेश को अर्पित करें. इससे आपको आपके करियर में और कारोबार में सफलता प्राप्त होगी।