Logo
बुधवार के दिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही, भगवान गणेश का आशीर्वाद भी मिलता है। तो आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Budhwar ke Upay: सनातन धर्म में किसी भी पूजा पाठ में सर्व प्रथम भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इसलिए इन्हें प्रथम पूजनीय माना गया है। सप्ताह के सातों दिनों में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। बुधवार के दिन गणेश जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता है कि जो भक्त सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करते हैं उन पर भगवान गणेश हमेशा मेहरबान रहते हैं। साथ ही, उनकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं। ऐसे तो, भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन तीन उपाय ऐसे हैं, जिसे करने से भगवान गणेश आप पर प्रसन्न हो जाएंगे। तो आइए उन तीन उपायों के बारे में जानते हैं।

बुधवार के दिन करें ये 3 चमत्कारी उपाय

दूर्वा अर्पित करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणपति बप्पा को दूर्वा बहुत ज्यादा प्रिय है। मान्यता है कि जो लोग भगवान गणेश को दूर्वा घास अर्पित करते हैं, तो भगवान गणेश उन पर प्रसन्न हो जाते हैं। साथ ही, उनकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती है। ज्योतिषियों के अनुसार, भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करने से सारे कार्यों में आ रहे बार-बार विघ्न दूर हो जाते हैं। मन को शांति और खुशहाली मिलती है।

बप्पा को सिंदूर अर्पित करें 

यदि आप भगवान गणेश को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो उन्हें सिंदूर भी लगाएं। मान्यता है कि जो भक्त भगवान गणेश के माथे पर सिंदूर लगते हैं उनसे गणपति बप्पा प्रसन्न होते हैं। माथे पर सिंदूर लगाने से भक्तों को आरोग्य प्राप्ति का वरदान मिलता है। इसलिए रोजाना भगवान गणेश को सिंदूर लगा सकते हैं।

लड्डू या मोदक का लगाए भोग

ज्योतिषियों के अनुसार, गणपति बप्पा को लड्डू और मोदक काफी ज्यादा पसंद हैं। मान्यता है कि संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को लड्डू या मोदक का भोग जरूर अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से कारोबार और धन संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें- शादी-विवाह में कभी नहीं आएंगी अड़चनें, बस मंगलवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487