(रुचि राजपूत)

Ganesh Puja Vidhi: हिंदू धर्म में भगवान् गणेश को प्रथम पूज्य होने का आशीर्वाद है। सच्चे मन से भगवान् गणेश की पूजा-अर्चना की जाए तो वे अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मन चाहा वर देते हैं। भगवान् गणेश के स्मरण मात्र से व्यक्ति को सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है, लेकिन सभी देवी-देवताओं की तरह ही भगवान गणेश की पूजा करते हुए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। गणेश पूजा में हुई छोटी सी भूल आपके लिए परेशानी का कारन बन सकती है। तो चलिए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से भगवान गणेश की पूजा करते वक़्त हमें क्या सावधानियां रखनी चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

भगवान् गणेश की पूजा में रखें यह सावधानियां 

1. तुलसी पत्ती ना चढ़ाएं
गणपति बप्पा को कभी भी पूजन में तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए, क्योंकि तुलसी के विवाह प्रस्ताव को गणपति ने ठुकरा दिया था और तुलसी ने ही गणेश को दो विवाह होने का श्राप दिया था। 

2. काले वस्त्र ना पहनें
भगवान गणेश की पूजा कभी भी काले वस्त्र पहनकर नहीं करनी चाहिए। काला रंग किसी भी पूजा में शुभ नहीं माना जाता। भगवान गणेश की पूजा में पीले, सफ़ेद या लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए।

3. व्रत में नमक ना खाएं
भगवान गणेश के दिन यानी बुधवार को जो व्यक्ति व्रत रखते हैं उन्हें उस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए और पूजन के बाद शुद्ध सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए।  

4. खाद्य पदार्थ पूजा स्थल पर ना छोड़ें
भगवान गणेश की पूजा करने के बाद उनको भोग में लगाए गए खाद्य पदार्थ को पूजा स्थल पर नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। पूजा करने के बाद भोग में लगी सामग्री को प्रसाद के रूप में अन्य लोगों को वितरित कर देना चाहिए। 

5. दीपक जलाते समय रहें सावधान
गणपति की पूजा में दीपक जलाने को लेकर भी थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए, यानी दीपक जलाने से पहले उसकी स्तिथि तय कर लें। दीपक जलाने के बाद बार-बार उसकी स्तिथि बदलना ठीक नहीं होता। ऐसा करने से पूजा का शुभ फल नहीं मिलता है।