Logo
Dhanteras Par Jhadu Kyo Kharidte Hai: 29 अक्टूबर 2024 मंगलवार को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

Dhanteras Par Jhadu Kyo Kharidte Hai: 29 अक्टूबर 2024 मंगलवार को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन कुबेरदेव और मां लक्ष्मी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। धनतेरस पर सोना-चांदी, बर्तन के अलावा झाड़ू खरीदने का भी विशेष महत्व माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। चलिए जानते है धनतेरस पर झाड़ू कब खरीदे और उसका क्या करें। 

धनतेरस के दिन मंदिरों में झाड़ू दान करना शुभ माना गया है। इससे घर में वास कर रही नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से घर-परिवार में धन-धान्य और वैभव का आगमन होता है। ऐसे घरों में आर्थिक तंगी झेलनी नहीं पड़ती है। 

धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का मुहूर्त

ज्योतिष के अनुसार, धनतेरस के दिन दोपहर बाद या सूर्यास्त से पहले झाड़ू खरीदना चाहिए। रात्रिकाल में झाड़ू खरीदना अशुभ माना गया है। आपको धनतेरस पर कम से कम 2 झाड़ू खरीदने चाहिए, इनमें से एक झाड़ू को अपने घर में रखें और दूसरे को मंदिर में दान करें। 

धनतेरस पर कैसी झाड़ू खरीदें?

ज्योतिष के अनुसार, धनतेरस के दिन फूल झाड़ू या सींक वाली झाड़ू ही खरीदना शुभ माना गया है। लेकिन भूलकर भी प्लास्टिक की झाड़ू नहीं खरीदें। साथ ही ध्यान रखें कि, झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें बल्कि उसे आड़ा करके रखें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487