(रुचि राजपूत)

Fengshui Tips for Kids Study : छात्र जीवन चुनौतीपूर्ण होता है। फ्यूचर को लेकर जहां छात्र परेशान रहते हैं वहीं, अभिभावक भी टेंशन में रहते हैं। यही कारण है कि हर पैरेंट्स अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल क्रिएट करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अच्छे माहौल से पढ़ाई करने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। फेंग शुई सिद्धांत बच्चों की पढ़ाई को लेकर कैसे अच्छा माहौल तैयार किया जाए इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे। प्राचीन चीनी कला छात्रों के लिए सौभाग्य और सफलता सुनिश्चित करने का अच्छा माध्यम माना जाता है। आइए जानते हैं कि फेंगशुई के किन नियमों के तहत हम बच्चों के स्टडी रूम को बेहतर बना सकते हैं।

स्टडी टेबल को सही तरीके से रखने का स्थान 
स्टडी टेबल एक छात्र के लिए शिक्षा का मंदिर होता है। स्टडी टेबल हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से पॉजिटिव एनर्जी मिले। ध्यान रखें कि स्टडी टेबल लगाते समय यह कभी भी दरवाजे की तरफ नहीं होनी चाहिए। स्टडी टेबल को हमेशा कुर्सी के अच्छे सपोर्ट के साथ उत्तर-पूर्व कोने में रखेना चाहिए और खिड़की के दाईं तरफ रखें।

एजुकेशन टावर क्या है
एजुकेशन टावर को फेंगशुई में शुभ माना जाता है। एजुकेशन टावर को ज्ञान, बृद्धि और एकाग्रता का प्रतीक कहा जाता है। स्टडी रूम में एजुकेशन टावर को लगाएं, इससे बच्चे की एकाग्रता स्थिर रहती है। एजुकेशन टावर को हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

स्टडी रूम में कौन-कौन सी चीजें रखनी चाहिए 
स्टडी रूम में विंड चाइम्स या ट्यूबलर बेल्स जैसे वस्तु रखें।इनके रखने से निगेटिव एनर्जी दूर होती है। इसे स्टडी रूम की मेन खिड़की के पास  रखें। स्टडी टेबल के ईशान कोण में क्रिस्टल ट्री रखना चाहिए। लाफिंग बुद्धा रखना भी शुभ माना जाता है।

कमरे में अंधेरा नहीं रहे
फेंगशुई के अनुसार कमरे में अंधेरा नहीं होना चाहिए, इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखें कि स्टडी रूम में हमेशा अच्छी रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए। अंधेरा नकारात्मकता को आकर्षित करता है।