Logo
गणेश उत्सव पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनया जा रहा है। यदि आप भी गणेश चतुर्थी के दिन विघ्नहर्ता श्री गणपति बप्पा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन राशि अनुसार भोग अर्पित जरूर करें।

Ganesh Chaturthi 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, कल यानी 7 सितंबर 2024 को गणेश चतुर्थी पर गणपति की स्थापना की जाएगी। यह 10 दिवसीय पर्व कल यानी 7 सितंबर से शुरू हो जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ये दस दिवसीय पर्व बेहद ही शुभ और समृद्धिदायक माने जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि गणेश चतुर्थी के दिन राशि अनुसार, भोग अर्पित करते हैं तो गणेश भगवान आप पर बेहद प्रसन्न होंगे। तो आज इस खबर में जानेंगे कि किस राशि को कौन से भोग अर्पित करने चाहिए।

राशि अनुसार अर्पित करें गणेश जी को भोग

मेष राशि - मेष राशि वाले लोगों को गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी को बूंदी के लड्डू अर्पित करें। ऐसा करने से कष्टों से मुक्ति मिल जाएगी।

वृषभ राशि- गणेश चतुर्थी के दिन वृषभ राशि वाले लोगों को पूजा में गणपति को मावे से बने मोदक अर्पित करें। मावे का मोदक अर्पित करने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होगी।

मिथुन राशि - इस राशि के लोग गणेश उत्सव के दिन व्रत रखें। उसके बाद गणेश जी को मूंग के लड्डू का भोग अर्पित करें। ऐसा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी।

कर्क राशि - गणेश उत्सव के दिन कर्क राशि वाले लोग भगवान को पंचमेवा के साथ खोया से बने लड्डू का भोग अर्पित करें।

सिंह राशि -  इस राशि के लोग गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को भोग में गुड़ अर्पित करें। ऐसा करने से पढ़ाई संबंधी सारी परेशानियां दूर जाएंगी।

कन्या राशि - गणेश चतुर्थी के दिन कन्या राशि वाले लोग गणेश जी को मूंग की दाल से बने हलवे का भोग अर्पित करें। ऐसा करने से गणेश जी की कृपा बनी रहेंगी।

तुला राशि - इस राशि के लोग गणेश चतुर्थी के दिन नारियल का भोग अर्पित करें। नारियल का भोग अर्पित करने से तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं।

वृश्चिक राशि - धन संबंधित सारी परेशानियों को दूर करने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को बूंदी का लड्डू अर्पित करें।

धनु राशि - कारोबार और नौकरी में उन्नति के लिए इस दिन पीली मिठाई का भोग लगाएं।

मकर राशि - यदि आप कारोबार में तरक्की करना चाहते हैं तो गणेश चतुर्थी के बप्पा को मोतीचूर के लड्डू का भोग अर्पित करें।

कुंभ राशि - ज्योतिषियों के अनुसार, कुंभ राशि वाले लोग गणेश चतुर्थी के दिन सूखे मेवे का भोग अर्पित करें।

मीन राशि - मीन राशि वाले लोग इस दिन गणेश जी को मोतीचूर का लड्डू अर्पित करें। ऐसा करने से करियर में आ रही सारी बाधाएं दूर जाती हैं।

यह भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी 2024: दिल्ली में यहां सज रहा गणपति बप्पा का सबसे बड़ा पंडाल, एक बार अवश्य दर्शन कीजिए

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

CH Govt hbm ad
5379487