Logo
Ganesh Chaturthi 2024: 7 सितंबर 2024, शनिवार के दिन गणेश चतुर्थी मनाई जायेगी। गणेश चतुर्थी के दिन यदि आपने भूलवश चांद देख लिया है, तो आप इससे मुक्ति पाने के लिए एक विशेष उपाय कर सकते है।

Ganesh Chaturthi 2024: 7 सितंबर 2024, शनिवार के दिन गणेश चतुर्थी मनाई जायेगी। हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग इस पर्व को बेहद उत्साह के साथ मनाते है। भारत के अलग-अलग राज्यों में 10 दिन चलने वाले गणेश उत्सव में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। गणेश चतुर्थी को लेकर सनातन धर्म में एक मान्यता भी है, जिसके मुताबिक गणेश चतुर्थी के दिन चांद को देखना अशुभ होता है। चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से- 

गणेश चतुर्थी पर क्यों नहीं देखना चाहिए चांद? 
(Ganesh Chaturthi Par Kyo Nahi Dekhna Chahiye Chand) 

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के दिन चांद देखना अशुभ होता है। यदि भूलवश अथवा जानबूझकर आपने चांद दर्शन कर लिए है, तो आप मिथ्या दोष से पीड़ित हो सकते है। इसकी वजह से आपके जीवन में कई तरह के गलत और झूठे आरोपों में फंस सकते है। 

गणेश चतुर्थी पर चांद से जुड़ी मान्यता
(Ganesh Chaturthi Par Chand Se Judi Manyata) 

हिंदू पौराणिक कथा के मुताबिक, एक बार भगवान गणेश अपनी सवारी चूहे पर घर से निकले। इस दौरान वे अपने भारी वजन की वजह से लड़खड़ा गए। इसे देखकर चंद्रमा हंसने लग गए, जिससे गणेश जी को क्रोध आ गया। क्रोध में आकर गणेश जी ने चंद्रमा को श्राप दे दिया कि, भाद्रपद माह की शुक्ल चतुर्थी की बेला में रात्रिकाल में चांद देखने वाले व्यक्ति को समाज में तिरस्कार और अपमान की प्राप्ति होगी। वह व्यक्ति झूठे आरोपों से परेशान हो सकता है।  

चतुर्थी पर चांद दिख जाए तो करें ये उपाय

गणेश चतुर्थी के दिन यदि आपने भूलवश चांद देख लिया है, तो आप इससे मुक्ति पाने के लिए एक विशेष उपाय कर सकते है। इसके लिए आप भगवान गणेश जी के निमित्त व्रत रखकर इस दोष से मुक्ति पा सकते है। इसके अलावा आप "सिंहः प्रसेनमवधीतसिंहो जाम्बवता हतः। सुकुमारक मरोदिस्तव ह्येषा स्यामंतकः॥' का जाप कर भी चांद दोष से मुक्ति पा सकते है। मान्यता है कि, सच्चे ह्रदय से इस मंत्र का जाप करने पर अवश्य लाभ मिलता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

CH Govt hbm ad
5379487