Ganesh Chaturthi Par Durva Ke Upay: 7 सितंबर 2024, शनिवार के दिन देशभर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन विधि-विधान से गणपति जी की पूजा की जाती है। गणेश पूजा में दूर्वा का विशेष महत्व माना गया है, क्योंकि यह बप्पा को प्रिय है। स्वच्छ और पवित्र स्थान से तोड़ी गयी दूर्वा को ही गणपति पूजा में चढ़ाना चाहिए। दूर्वा से जुड़े कई ऐसे उपाय है, जिन्हें गणेश पूजा के दौरान आपको आजमाना चाहिए, इसके जीवन में कई लाभ है। 

आर्थिक तंगी दूर करने के साथ ही जीवन में खुशहाली लाने के लिए गणेश पूजा में दूर्वा अवश्य चढ़ाये। दूर्वा चढ़ाते वक्‍त गणेशजी के मंत्रों का जाप करना भी जरुरी है। आज के इस लेख में जानते है दुर्वा के उपाय, जो धन वृद्धि और तरक्‍की के लिए लाभकारी माने गए। चलिए पढ़ते है दूर्वा के विशेष उपाय। 

धन लाभ के लिए दूर्वा का उपाय
(Dhan Labh Ke Liye Durva Ka Upay) 

गणेश चतुर्थी के दिन 21 दूर्वा को मिलाकर एक लाल धागे या फिर कलावे से बांधे। इसके बाद इसे गणेश जी की प्रतिमा के पास रख देवें। अब गणेश उत्सव के सभी 10 दिन पूजा के वक्‍त इस बंधी हुई दूर्वा से गणेश की प्रतिमा पर जल अर्पित करें। इस उपाय से जीवन में धन की कमी दूर होने लगेगी। 

कारोबार लाभ के लिए दूर्वा का उपाय
(Business Benefits Ke Liye Durva Ka Upay) 

गणेश चतुर्थी के दिन दूर्वा के साथ हल्‍दी की एक गांठ लें और इसे पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख देवें। इसे अनंत चतुदर्शी तक यही रखे रहने देवें। इसके पश्चात किसी पवित्र जल धारा में प्रवाहित कर दें। इस उपाय को करने से कारोबार में धन की बढ़ोतरी होने लगती है। 

गृह क्लेश दूर करने के लिए दूर्वा का उपाय
(Grah Klesh Door Karne Ka Durva Upay)

गणेश चतुर्थी के दिन से एक नयी शुरुआत करें। इस दिन से हर बुधवार को गाय को हरी घास खिलाना शुरू करें। इस उपाय को लगातार 11 बुधवार करने से आपको गृह क्लेश में लाभ देखने को मिलेगा। साथ ही परिवार के सभी सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा और झगड़े भी काफी कम होने लगेंगे। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।