Logo
Ganesh Visarjan 2024: गणेश विसर्जन मंगलवार, 17 सितंबर को शुभ मुहूर्त में किया जाएगा। यहां जानिए बप्पा के विसर्जन का सही समय क्या है?

Ganesh Visarjan 2024: गणेश उत्सव का त्योहार पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। अब आखिरी दिन अनन्त चतुर्दशी है। इस दिन मंगलवार को चतुर्दशी तिथि में धूम-धाम से बप्पा को विदा किया जाएगा। नोट करें बप्पा को विसर्जित करने का शुभ मुहुर्त और पूजा विधि।

हर साल गणेश चतुर्थी के त्योहार की शुरुआत चतुर्थी तिथि से होती है और समापन अनन्त चतुर्दशी के दिन होता है। समापन के दिन गणेश विसर्जन का कार्यक्रम किया जाता है। विसर्जन से पहले अनन्त चतुर्दशी पर विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। इसके बाद ही विसर्जन करते हैं। आप भी नोट कर लें गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि।

अनंत चतुर्दशी
अनंत चतुर्दशी की तिथि भाद्रपद महीने के 16 सितम्बर को दोपहर 3:10 बजे से प्रारंभ होगी, जो सितम्बर 17 को सुबह 11:44 बजे समाप्त होगी। पंचांग और उदया तिथि के अनुसार, 17 सितंबर के दिन ही अनन्त चतुर्दशी की तिथि मान्य होगी। इस दिन ही बप्पा के विसर्जन का सही मुहूर्त है। 

गणेश विसर्जन के लिए शुभ मुहूर्त
मंगलवार 17 सितंबर, अनन्त चतुर्दशी के दिन बप्पा का विसर्जन किया जाएगा। इस दौरान 4 शुभ चौघड़िया का मुहूर्त रहेगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चौघड़िया मुहूर्त किसी भी शुभ कार्य के लिए उत्तम माने जाते हैं। यहां जानिए विसर्जन करने का सही समय क्या है?

प्रातः मुहूर्त (चर, लाभ, अमृत) - 09:11 से 13:47
अपराह्न मुहूर्त (शुभ) - 15:19 से 16:51
सायाह्न मुहूर्त (लाभ) - 19:51 से 21:19
रात्रि मुहूर्त (शुभ, अमृत, चर) - 22:47 से 03:12, 18 सितम्बर

गणेश विसर्जन से पहले करें ये काम

  • अनंत चतुर्दशी के दिन सुबह जल्दी उठकर नहाएं और साफ-स्वच्छ वस्त्र धारण करें।
  • इसके बाद पूजा घर की साफ-सफाई करें और बप्पा का जलाभिषेक करें।
  • प्रभु गणेश को पीला चंदन लगाकर पुष्प, अक्षत, दूर्वा और फल चढ़ाएं।
  • इसके बाद धूप और घी के दीपक से आरती कर गणेश जी को मोदक, लड्डू व नारियल का भोग लगाएं।
  • अंत में भगवान गणेश से क्षमा प्रार्थना करते हुए शुभ मुहूर्त में गाजे-बाजे के साथ बप्पा का विसर्जन करें।
5379487