Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा के आगमन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गणेशोत्सव आने वाले 7 सितंबर से शुरू हो रहा है। इसके लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के विभिन्न क्षेत्रों में कारीगर प्रतिमाएं तैयार करने में लगे हुए हैं। भगवान गणपति की छोटी बड़ी मूर्तियों को लगन के साथ तैयार किया जा रहा है।

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेश उत्सव
हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेश उत्सव की शुरुआत होती है। इस दिन लोग अपने घर बप्पा लेकर आते हैं और पूरे विधि विधान के साथ उनकी स्थापना शुभ मुहूर्त में करते हैं। इसके बाद 10 दिनों तक बप्पा को घर में रखकर उत्सव मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: इन 3 मूलांक वालों को मिलेगी नौकरी में खुशखबरी, यहां पढ़ें क्या कहते हैं आपके सितारे

10 दिनों तक लगातार का पर्व
भगवान गणपति की इस दौरान भक्त खूब सेवा करते हैं। भगवान को उनका प्रिय मोदक और लड्डू का भोग लगाया जाता है। भक्तगण हर रोज सुबह और शाम के दोनों समय आरती करते हुए श्रद्धा के साथ गणपति बप्पा को नमन करते हैं। गणेश चतुर्थी पर्व के 10 दिनों तक लगातार चलता है और आखिरी दिन प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया जाता है।

ऑनलाइन अस्थाई कनेक्शन लेकर सजाएं झांकियां
गणेश पंडालों को अस्थाई कनेक्शन देने के लिए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों और बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे गणेशोत्सव के दौरान धार्मिक पण्डालों एवं झांकियों में बिजली साज-सज्जा, नियमानुसार ऑनलाइन अस्थाई कनेक्शन लेकर ही करें। बिजली कंपनी के पोर्टल पर जाकर निर्धारित प्रपत्र में सही, अस्थाई कनेक्शन हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करें। लाइसेंसी विद्युत ठेकेदार की टेस्ट रिपोर्ट आवेदन में संलग्न करें एवं वायरिंग इत्यादि लाइसेंसधारी विद्युत ठेकेदार से ही करवाएं।

यह भी पढ़ें:  Shukra Gochar 2024: आज दैत्य गुरु शुक्र करेंगे नक्षत्र परिवर्तन, इन 3 राशियों की बदलेगी किस्मत