(रुचि राजपूत)

Haldi ke Upay:हिन्दू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित किया गया है। इसी क्रम में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन माना जाता है।श्री हरी को जगत का पालनहार और संरक्षक माना जाता है।मान्यता है की गुरूवार के दिन कुछ सरल उपाए करने से भगवान् विष्णु प्रसन्न होते है। श्री हरी की प्रिय चीज़ों में से एक है हल्दी, मान्यता है कि गुरुवार के दिन व्रत करने और भगवान विष्णु को हल्दी से तिलक लगाने से वे प्रसन्न होते हैं, और अपने भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं। हल्दी का महत्त्व न सिर्फ पौराणिक है बल्कि हल्दी के कुछ चमत्कारिक औषधीय लाभ भी हैं। तो चलिए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से हल्दी के ये 4 चमत्कारिक उपाय।


1। अगर आपका धन आपके पास नहीं रुकता है या आप पैसों की तंगी से परेशान हो गए हैं, तो गुरुवार के दिन हल्दी और अक्षत लेकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते है और आर्थिक संकट से मुक्ति मिलती है। 

2।  गुरुवार के दिन 5 साबुत हल्दी लेकर उसे किसी कपड़े में बांध लें। इसके बाद इसे लॉकर, अलमारी, तिजोरी या जहां आप पैसे रखते हैं उस स्थान पर रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और धन की कमी दूर होती है।

3। हल्दी को लेकर मान्यता है कि गुरुवार के दिन यदि आपको कभी किसी शुभ कार्य के लिए बहार जाना पड़े, तो प्रातः स्नान कर भगवान गणेश की वंदना करके, उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं और बाद में अपने मस्तक पर भी तिलक लगाकर घर से निकलें। ऐसा करने से जिस काम के लिए आप जा रहे हैं वह अवश्य पूरा होगा। 

4।अगर आप रात में बुरे सपने देखते हैं और उनकी वजह से आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो हल्दी की गांठ पर मोली/कलावा बांधकर अपने बिस्तर के सिरहाने रखें, ऐसा करने से बुरे सपने आपको परेशान नहीं करेंगे।