(कीर्ति राजपूत)

Guruwar ke Upay : गुरुवार का दिन जगत के रचयिता भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित किया गया है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से जीवन में आ रही सारी समस्या दूर हो जाती है। इंसान के जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में भी कई सरल उपाय बताए गए हैं। इस कड़ी में भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं गुरु ग्रह को मजबूत करने और गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ सरल ज्योतिष उपायों के बारे में। आईए जानते हैं गुरुवार के दिन क्या उपाय करने से धन से संबंधित हो रही परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

गुरुवार के दिन करें 5 सरल उपाय

1. गुरुवार के दिन नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी को मिलने से हमारा गुरु ग्रह मजबूत होता है। स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें।

2. गुरुवार के दिन हमेशा पीले वस्त्र धारण करना चाहिए, इसके अलावा गुरुवार के दिन पीला भोजन ही ग्रहण करना चाहिए।

3. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें। अब पूजा करने के बाद चने की दाल और गुड़ का भोग लगाएं। इस उपाय से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

4. इस दिन अगर आप बिना नमक का भोजन करते हैं तो भगवान विष्णु आपसे बहुत प्रसन्न हो जाते हैं, इसके अलावा गुरुवार के दिन चना और गुड़ दान करना भाग्य के रास्ते खोल सकता है।

5. धन संबंधित कोई परेशानी हो या फिर जीवन में अन्य परेशानी हो तो लक्ष्मी नारायण के मंदिर जाकर वहां पर 7 गांठें हल्दी की अर्पत करें. उसके बाद माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु से प्रार्थना कर उन गांठों को घर पर ले आएं। फिर उन्हें लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। इस उपाय से आप देखेंगे कुछ ही समय में आपके जीवन में धन से संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएगी।