Guruwar Ke Upay: ज्योतिष हर व्यक्ति के जीवन में विशेष महत्व रखता है। कुंडली में ग्रहों की स्थिति जीवन को प्रभावित करती है। किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह की दिशा यदि कमजोर है, तो उसे जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही कार्यों में रुकावटें आना भी सामने बात है। इसमें विवाह में देरी होना अथवा किसी तरह की रूकावट आना भी सामने बात है। ऐसी स्थिति में जातक को गुरुवार के विशेष उपाय करने चाहिए। 

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह की दशा कमजोर है, तो उसे गुरुवार के दिन श्री हरि नारायण की पूजा करने की सलाह दी जाती है। इस दिन व्रत रखने से कुंडली में गुरु स्थिति मजबूत होने लगती है। इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना भी एक नियम है। चलिए जानते है गुरुवार के अन्य नियमों के बारे में- 

गुरुवार के अचूक उपाय
(Guruwar Ke Totke) 

  • - गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। इसके बाद विधिवत विष्णु पूजन करें और सत्यनारायण व्रत कथा सुनें। 
  • - गुरुवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करने से बृहस्पति देव का आर्शीवाद मिलता है। साथ ही शिक्षा में आ रही परेशनियां भी दूर होती है। 
  • - गुरुवार के दिन व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर उसकी पूजा करें। इससे विवाह में आ रही अड़चनें स्वयं दूर होने लगती है। 
  • - गुरुवार के दिन किसी को भी न उधार दें और न उधार लें। गलती से भी ऐसा करने पर आपको आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है। 
  • - गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालें और फिर स्नान करें। स्नान के दौरान “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जाप अवश्य करें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।