Guruwar Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सनातन धर्म  में व्रत और त्योहार का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में सप्ताह के प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना विशेष रूप से की जाती है, साथ ही व्रत व उपवास भी किए जाते हैं। आज गुरुवार का दिन है और आज के दिन गुरुदेव बृहस्पति को समर्पित है। साथ ही आज ही के दिन विष्णु जी की भी पूजा की जाती है।

मान्यता कि जो लोग गुरुवार के दिन विधि-विधान से व्रत और भगवान विष्णु का पाठ करते हैं उन्हें सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही, भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। गुरुवार का दिन कई मायने में बहुत ही शुभ माना गया है। इस दिन कुछ उपाय करने से पितृ दोष के साथ कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। तो आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं।

पितृ दोष के उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार के दिन व्रत रखना बेहद शुभ फलदायी माना गया है। मान्यता है कि गुरुवार के दिन व्रत रखने से कुंडली से पितृ दोष खत्म हो जाता है। साथ ही जीवन खुशहाली से बीतने लगता है।

दीर्घायु होने के उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार, गुरुवार के दिन व्रत रखने से व्यक्ति के उम्र में वृद्धि होती है। क्योंकि, गुरुवार के दिन व्रत रखने से कुंडली में अल्पायु योग खत्म हो जाता है।

धन संबंधित समस्याएं

यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और परेशान हैं तो आपको निश्चित ही गुरुवार के दिन व्रत रखना चाहिए। मान्यता है कि गुरुवार के दिन व्रत रखने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही घर में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है।

खूल जाते हैं भाग्य के द्वार

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो जातक गुरुवार के दिन श्री हरि भगवान विष्णु का व्रत रखते हैं उनके किस्मत का द्वार खुल जाते हैं। साथ ही उस साधक पर भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- मघा श्राद्ध पितरों के लिए बेहद खास, जानें शुभ तिथि व कुतुप मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।