(कीर्ति राजपूत)

Hanuman Chalisa Path Rules : कलयुग के देवता कहे जाने वाले भगवान हनुमान को मंगलवार का दिन समर्पित किया गया है. मंगलवार के दिन पवन पुत्र हनुमान की पूजा अर्चना करने से न सिर्फ रोग दोष दूर होते हैं बल्कि आने वाले संकट भी टल जाते हैं. अगर आप भी बजरंगबली की कृपा पाना चाहते हैं और अनेक तरह की समस्याओं से भी छुटकारा पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए साथ ही बता रहे हैं इसकी सही विधि.

कितनी बार हनुमान चालीसा का पाठ करें
हनुमान चालीसा की एक पंक्ति में वर्णन मिलता है 'जो शत बार पाठ कर कोई, छूटही बंदी महा सुख हुई. इस पंक्ति का अर्थ है कि जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ 100 बार करता है उसे हर बंधन से मुक्ति मिल जाती है. शास्त्रों के अनुसार सौ बार हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ माना जाता है. अगर 100 बार पाठ करना संभव नहीं है तो कम से कम 7, 11 या 21 बार जरूर करें.

हनुमान चालीसा पाठ की सही विधि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले, सुबह जल्दी उठ कर स्नान आदि से निवृत हो जाएं.
उसके बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें.
अब जमीन पर आसन बिछाकर उसके ऊपर बैठ जाएं और दोनों हाथ जोड़कर भगवान गणेश की वंदना करें. उसके बाद भगवान राम की आराधना करें और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

इस समय करें हनुमान चालीसा का पाठ
हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए सुबह 12 बजे से पहले का समय सर्वोत्तम माना गया है, और शाम को 5 बजे से 7 बजे के बीच में करना चाहिए.
सुबह के समय नहा कर ही हनुमान चालीसा का पाठ करें, और शाम के समय नहाना संभव न हो तो हाथ पैर धोकर ही यह पाठ करना चाहिए.