Hartalika Teej Vrat In Period: सनातन धर्म में वैसे तो किसी भी पर्व में पूजा-पाठ और व्रत का विशेष महत्व होता है, लेकिन सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज सबसे खास पर्व माना गया है। पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज कल यानी 6 सितंबर को है। ऐसे तो यह व्रत खासकर सुहागिन महिलाओं के लिए हैं, लेकिन कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत को रखती हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, हरतालिका तीज के दिन व्रत रखने से सौभाग्यवती का वरदान प्राप्त होता है।

ज्योतिषियों के अनुसार, हरतालिका तीज के दिन व्रत रखने के कई नियम होते हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है। महिलाएं कई बार व्रत तो रख लेती हैं, लेकिन व्रत के दौरान मासिक धर्म की समस्या आ जाती है। या फिर एक-दो दिन पहले मासिक धर्म व्रत में विघ्न डाल देता है। मासिक धर्म की वजह से महिलाओं को यह समझ में नहीं आता है कि व्रत रखें या नहीं या फिर व्रत में मासिक धर्म आ जाने पर कैसे पूजा-पाठ करें, व्रत कैसे पूरा करें। यह सब मन में चलने लगता है।

ऐसी परिस्थिति में शास्त्रों में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से आपका व्रत पूर्ण हो जाएगा। साथ ही, आप भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानिये आखिर पीरियड्स के दौरान व्रत और पूजा पाठ कैसे करें।

पीरियड्स में व्रत के नियम

ज्योतिषियों के अनुसार, कोई भी पूजा-पाठ या व्रत सच्चे मन से की जाती है। खास तौर पर हरतालिका तीज व्रत में सच्चे मन से आराधना की जाती है। यदि व्रत के दौरान मासिक धर्म का संकट आ जाता है, तो इस परिस्थिति में घबराने की जरूरत नहीं हैं, बल्कि आप व्रत रख सकती है। हालांकि आप पूजा-पाठ का कोई भी सामान न छुएं। साथ ही आप खुद पूजा करने के बजाए किसी दूसरी महिला से पूजा करवा सकती हैं।

पीरियड्स के दौरान आप हरतालिका तीज व्रत का कथा दूर बैठकर ही सूने और सच्चे मन से माता पार्वती और भगवान शिव का मन ही मन आराधना करें। शाम के समय पूजा-पाठ खत्म होने के बाद अपने पति के हाथों से अपना व्रत खुलवाएं। ज्योतिषियों के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत के दौरान आप भले ही पूजा-पाठ न करें, लेकिन व्रत कथा का श्रवण जरूर करें। व्रत कथा सुनने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर बन रहे कई शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।