Logo
Diwali 2024 Laxmi Puja: इस वर्ष दिवाली 31 अक्टूबर गुरुवार को सेलिब्रेट की जायेगी। हिंदू धर्म में दिवाली सबसे बड़ा पर्व है, जिसका धार्मिक और ज्योतिष के हिसाब से भी काफी महत्व है। दिवाली पर महालक्ष्मी पूजन किये जाने का विधान है।

Diwali 2024 Laxmi Puja: इस वर्ष दिवाली 31 अक्टूबर गुरुवार को सेलिब्रेट की जायेगी। हिंदू धर्म में दिवाली सबसे बड़ा पर्व है, जिसका धार्मिक और ज्योतिष के हिसाब से भी काफी महत्व है। दिवाली पर महालक्ष्मी पूजन किये जाने का विधान है। कहते है, लक्ष्मी पूजा को विधि-विधान और सच्ची आस्था नियमों से करें तो धन-वैभव आदि की प्राप्ति होती है। ज्योतिष के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें है जिन्हे लक्ष्मी पूजा में शामिल करने से मां की कृपा बनी रहती है। 

दिवाली लक्ष्मी पूजा में शामिल करें ये चीजें

- कमल का फूल मां लक्ष्मी को सबसे अधिक प्रिय है। इसलिए दिवाली की लक्ष्मी पूजा में कमल का फूल अवश्य अर्पित करें। यदि आप ऐसा करते है, तो धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा और जीवन में आपको कभी भी रुपये-पैसे की तंगी नहीं देखनी पड़ती है। 

- शंख भी मां लक्ष्मी के प्रिय वस्तुओं में से एक है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, समुद्र मंथन के समय निकले रत्नो में शंख भी शामिल था। इसलिए दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में शंख स्थापित करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही घर में चल रही आर्थिक तंगी भी दूर होती है। 

- खीर का भोग मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है। संभव हो तो दिवाली के लक्ष्मी पूजा में केसर मिश्रित खीर का भोग मां को अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी इस भोग को पाकर शीघ्र प्रसन्न होती है और साधक के परिवार में धन-वैभव भर देती है। इस उपाय से शुक्र ग्रह की कृपा भी बनी रहती है। 

- नारियल भी मां लक्ष्मी की पूजा में अवश्य अर्पित करना चाहिए। नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है, जिसमें श्री का मतलब मां लक्ष्मी से है। सभी फलों में सर्वश्रेष्ठ फल नारियल लक्ष्मी पूजा में अर्पित करने से जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही धन की देवी की कृपा प्राप्त होती है। 

- कौड़ी का टोटका दिवाली के दिन अवश्य करें। कहते है ये टोटका लंबे समय से चली आ रही गरीबी को भी दूर करने की क्षमता रखता है। लक्ष्मी पूजन में 5, 7 या 11 कौड़ी अर्पित करें और अगले दिन उन्‍हें लाल कपड़े में बांधकर घर में पैसे वाले स्थान पर रख देवें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487