Logo
Janmashtami 2024: जन्माष्टमी से पहले घर में लड्डू गोपाल जी को स्वयं नहीं लाना चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति आपको मथुरा से लाकर लड्डू गोपाल जी दे तो शुभ माना जाता है।

Janmashtami 2024: श्री कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि को मनायी जाती है। इस वर्ष यह तिथि 26 अगस्त 2024 सोमवार को पड़ रही है। इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे है, जिसमें सबसे पहला रोहिणी नक्षत्र है। यदि आप जन्माष्टमी का पर्व मना रहे है और घर में कान्हा जी नहीं है, तो लड्डू गोपाल को घर में लाने की तैयारी करें। लेकिन इससे पहले आपको कुछ नियम जानने चाहिए। चलिए जानते है लड्डू गोपाल को घर में लाने के विशेष नियम। 

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल जी को घर में लाने के नियम
(Janmashtami Par Laddu Gopal Ghar me Lane Ke Niyam) 

जन्माष्टमी से पहले घर में लड्डू गोपाल जी को स्वयं नहीं लाना चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति आपको मथुरा से लाकर लड्डू गोपाल जी दे तो शुभ माना जाता है। उपहार में दिए गए लड्डू गोपाल जी को भी शुभ माना गया है। इसके बाद घर में गीत गाकर उनकी छठी मनाई जानी चाहिए। 

घर में लडड् गोपाल की मूर्ति स्थापित करने से पहले जांच लेवें कि, मूर्ति कहीं से खंडित न हो। इसके बाद लड्डू गोपाल जी के लिए झूला, बिस्तर, मौसम के अनुसार कपड़े, मोर मुकुट, बांसुरी, मुकुट, माला आदि चीजों की व्यवस्था कर लेवें। घर में स्थापित किये गए लड्डू गोपाल जी की सेवा इस तरह करें, जैसे कि  किसी बालक की जाती है। इसी दौरान नहलाना, कपड़े बदलना और रात्रि को लोरी गाकर बिस्तर पर सुलाना और दिन में 4 बार भोग लगाना चाहिए। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487