Jhaadu se Jude Vastu Tips: घर को स्वच्छ रखने के लिए झाड़ू की जरुरत सामान्य बात है। वैसे भी अब दिवाली का समय है और ऐसे में हर घर में झाड़ू की उपयोगिता अधिक हो जाती है। घर की साफ़-सफाई के लिए यदि आप झाड़ू खरीदने जा रहे है, तो कुछ विशेष वास्तु नियमों का ध्यान अवश्य रखें। जी हां, वास्तु शास्त्र में झाड़ू खरीदने को लेकर कुछ दिन निश्चित किये गए है, जिनमें खरीददारी करने से लाभ मिलेगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार हफ्ते के दो दिन ऐसे है, जिनमें झाड़ू खरीदने की भूल नहीं करनी चाहिए, अन्यथा नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। चलिए जानते है झाड़ू खरीदने के वास्तु नियमों के बारे में। 

झाड़ू में होता है मां लक्ष्मी का वास

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए घर की सुख- समृद्धि के प्रतीक के रूप में झाड़ू को महत्व दिया जाता है। झाड़ू पर पैर लगाना या फिर उसे इधर-उधर पटक देना, अशुभ माना गया है। कहते है, जिस घर में झाड़ू की कद्र नहीं की जाए अथवा वास्तु नियमों की अवहेलना करते हुए गलत दिन में झाड़ू खरीद ली जाए, तो उस परिवार को धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही परिवार के सदस्यों की सेहत बिगड़ सकती है। 

हफ्ते के इन 2 दिन नहीं खरीदे झाड़ू

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, मंगलवार और शनिवार के दिन भूलकर भी झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है। हफ्ते के ये दो दिन हनुमान जी से जुड़े है और भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम के अनन्य भक्त हैं। वहीं मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं। इस स्थिति में हनुमान जी के विशेष दिनों में मां लक्ष्मी की प्रतीक यानी झाड़ू की खरीदारी अशुभ परिणाम देती है। ऐसा करने पर आप आर्थिक संकट से घिर सकते है। 

हफ्ते में झाड़ू खरीद के 3 शुभ दिन

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार झाड़ू खरीदने के लिए सबसे शुभ दिन होते है। हफ्ते के इन 3 दिनों में झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इससे घर-परिवार में सकारातमक ऊर्जा का संचार होता है और परिवार के सदस्यों के बीच एकता बढ़ती है। इसके अलावा घर में रुके हुए कार्य भी शीघ्रता से पूरे होने लगते है। हालांकि, आप चाहे तो रविवार और सोमवार को भी झाड़ू खरीद सकते है, लेकिन इन दिन को संयोग नहीं बनते है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।