karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत पति की लंबी आयु और सुखी दांपत्य जीवन के लिए रखा जाता है। जो कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं बिना अन्न और जल के निर्जला उपवास करती हैं और शाम के समय पूजा कर चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। हिंदू धर्म में इस व्रत को काफी धूमधाम से महिलाएं मनाती हैं।

करवा चौथ व्रत को बिना चांद को देखें पूरा नहीं माना जाता है। लेकिन इस साल करवा चौथ पर भद्रा का साया मंडरा रहा है। ऐसे में भद्राकाल कब तक रहेगा या इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए। आइए जानते हैं? 

ये भी पढ़ें: करवा चौथ के दिन पूजा करने के लिए मिलेंगे कुछ पल, जानें कब करेंगे चांद का दीदार

21 मिनट के लिए रहेगा भद्राकाल 
करवा चौथ का व्रत रविवार, 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा। लेकिन इस दिन भद्राकाल का भी साया मंडरा रहा है। जो 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 25 मिनट से सुबह 6 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। यानी की दिन में केवल 21 मिनट के लिए ही रहेगा। इससे निपटने के लिए ये 12 नाम लेकर व्रत की शुरुआत करनी चाहिए।

इन 12 नाम को लेकर व्रत की करें शुरुआत
भद्रा के साया से निपटने के लिए धन्या, कुल पुत्रिका, दधीमुखी, भैरवी, भद्रा, महामारी, महाकाली, खरानना, कालरात्रि, असुरक्षयकारी, महारुद्रा और विष्टि का नाम लेना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: झाड़ू में होता है मां लक्ष्मी का वास, हफ्ते के ये 2 दिन भूल से भी न खरीदें; घेर लेगी गरीबी

जानें करवा चौथ पूजा और शुभ मुहूर्त समय
पंचांग के अनुसार साल 2024 में करवा चौथ व्रत का आरंभ 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से होगा। जिसका समापन 21 अक्टूबर की सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा। इस दौरान पूजा करने का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 2 मिनट तक है। वहीं शाम 7 बजकर 54 मिनट पर चांद दिखाई देगा।