Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: महालक्ष्मी का व्रत 16 दिवसीय है, जिसका आज अंतिम दिन है। पंचांग के अनुसार, 16 दिवसीय महालक्ष्मी व्रत 11 सितंबर से ही शुरू हो गया था और आज अंतिम दिन है। आज शाम के समय में देवी मां की विधि-विधान से पूजा होगा और तब जाकर व्रत का सम्पूर्ण होगा। मान्यता है कि आज के दिन कुछ ऐसे खास उपाय होते हैं, जिन्हें करने से आपके धन-संपदा में वृद्धि होगी। साथ ही सभी क्षेत्रों में तरक्की भी होगी। तो आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं।

महालक्ष्मी व्रत उपाय

यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और धन संपदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज उत्तर दिशा की ओर मुंह करके माता लक्ष्मी के कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें। साथ ही दूध से माता लक्ष्मी का अभिषेक करें। मान लीजिए आपको कनकधारा स्त्रोत याद नहीं है, तो आप पुस्तक का सहारा ले सकते हैं।

यदि आपके पास पुस्तक भी नहीं है, तो आप माता लक्ष्मी का नाम लेकर दुग्धधारा से अभिषेक करें। मान्यता है कि माता लक्ष्मी का दुग्धाभिषेक करने से धन संबंधी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

यदि आपको कारोबार में सफलता नहीं मिल रही है और आप इससे परेशान हैं, तो आज मां लक्ष्मी को कमल का फूल या अन्य लाल फूल जरूर अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से कारोबार, बिजनेस और सभी कार्यों में सफलता मिलने लगेगी।

यदि आप स्पोर्ट्स के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं और आप बार-बार असफल हो जाते हैं, तो आपको आज माता लक्ष्मी को तेजपत्ता अर्पित करें। साथ ही कत्था युक्त पान का भी भोग लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से स्पोर्ट्स में करियर बनने लगेगा।

यह भी पढ़ें- किस समय करना चाहिए हनुमान चालीसा का पाठ

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।