Logo
Krishna Janmashtami 2024 Date: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त 2024 सोमवार को मनाया जाएगा। लेकिन मथुरा के मंदिरों में यह पर्व 27 अगस्त को रहेगा। रात्रि लगभग 12 बजे ठाकुर जी का महाअभिषेक होगा।

Krishna Janmashtami 2024 Date: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त 2024 सोमवार को मनाया जाएगा। लेकिन मथुरा के मंदिरों में यह पर्व 27 अगस्त को रहेगा। रात्रि लगभग 12 बजे ठाकुर जी का महाअभिषेक होगा, इसके पश्चात लगभग दो बजे मंगला आरती की जायेगी। कृष्ण नगरी मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण का 5251वां जन्मदिन हर्ष के साथ मनाये जाने की तैयारियां चल रही है। यह पर्व इस वर्ष दो अलग-अलग तिथियों में मनाया जा रहा है। 

दो तिथियों में जन्माष्टमी मनाने के कारण मथुरा आने वाले भक्तों को कुछ मंदिरों में दधिकाना यानी नन्दोत्सव देखने को नहीं मिलेगा। यह उन मंदिरों में होगा जहां 27 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। हालांकि, तीन दिन की यात्रा पर आ रहे भक्तों को विभिन्न मंदिरों के सभी कार्यक्रम देखने का आनंद मिलेगा। 

पंचांग के अनुसार जन्माष्टमी की दो अलग-अलग तिथियां

हिंदू वैदिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष जन्माष्टमी की दो अलग-अलग तिथियां पड़ रही है। इसके अनुसार जिन मंदिरों में उदया तिथि से गणना होती है, वहां जन्माष्टमी 26 अगस्त को रहेगी। वहीं जिन मंदिरों में रोहिणी नक्षत्र से गणना होती है, वहां 27 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जानी है। 

कब और कहां मनाई जायेगी जन्माष्टमी? 

  • - गोवर्धन के फेमस दानघाटी मंदिर में जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी। 
  • - नन्दबाबा मंदिर में जन्माष्टमी रक्षाबंधन के बाद आठवें दिन मनाई जायेगी। 
  • - बांकेबिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 27 अगस्त को मनाई जाएगी। 
  • - वृंदावन के सप्त देवालयों में राधारमण मन्दिर एवं राधा दामोदर मन्दिर में जन्माष्टमी 27 अगस्त को मनाई जाएगी। 
  • - श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिरों, प्राचीन केशवदेव मन्दिर और इस्कान मन्दिर में जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी। 
5379487