(कीर्ति राजपूत)

Moles On Body : हर एक इंसान के शरीर के किसी न किसी हिस्से पर तिल होते हैं, जगह-जगह मौजूद तिलों का विशेष महत्व है। सामुद्रिक शास्त्र में तिल के बारे में विस्तार से बताया गया है। यह तिल इंसान को कई शुभ अशुभ संकेत देते है, मान्यता है कि कुछ तिल इंसान को भाग्यशाली बनाते हैं, तो कुछ किस्मत पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं। आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर तिल होने का क्या मतलब है और इसका जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है।

1. माथे पर तिल होना
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन जातकों के माथे पर तिल होता है वह धनवान बने रहते हैं, उन्हें अपने जीवन में किसी भी तरह की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

2. होंठ पर तिल होना 
जिनके होंठ पर तिल होता है वह काफी आकर्षक होते हैं और उनकी बातों का सकारात्मक प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर देखने को मिलता है.

3. ठोड़ी पर तिल होना
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन जातकों की थोड़ी पर तिल होता है वे स्वभाव से चंचल होते हैं, इन्हें कभी धन की कमी नहीं होती और उनके सारे काम बिना किसी अड़चन के पूरे हो जाते हैं।

4. नाक पर तिल होना
जिन जातकों की नाक पर तिल होता है, वे बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं। ऐसे लोग अपने जीवन में खूब यात्रा करते हैं और खूब धन भी कमाते हैं। इन लोगों को नई-नई चीजें सीखने का बहुत शौक होता है।

5. पेट पर तिल होना
जिन जातकों के पेट पर तिल होता है, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं, पेट के बीच में तिल होना सुखी जीवन और अच्छे स्वास्थ्य की निशानी माना जाता है।