Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस साल नवरात्रि में मां दुर्गा हस्त नक्षत्र में कैलाश से धरती पर पधारेगी। माना जा रहा है कि नवरात्रि में मां दुर्गा डोली पर आएंगी और उनका प्रस्थान चरणायुध पर होगा। इस बार नवरात्रि में मां का आना व जाना शुभ नहीं माना जा रहा है।

नवरात्रि का समापन 13 अक्टूबर को होगा। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, इस बार माता का आगमन डोली पर होने के कारण विश्व में रोग, शोक, प्राकृतिक आपदा आ सकती है। इसलिए नवरात्र में माता की पूजा करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो आज इस खबर में जानेंगे नवरात्रि में किन-किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

नवरात्रि में रखें इन बातों का ध्यान

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में अखंड ज्योति जला रहे हैं, तो कभी भी घर को खाली न छोड़ें, बल्कि घर में किसी व्यक्ति को हमेशा रहना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्र के समय घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि के दौरान बाल, नाखून और दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान घर में सात्विक भोजन बनाना चाहिए और प्याज, लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

जो लोग नवरात्रि के समय व्रत रखते हैं, उन्हें दिन में कभी भी नहीं सोना चाहिए।

नवरात्रि के 9 दिनों में सुबह और शाम दोनों समय में माता दुर्गा रानी की आरती जरूर करनी चाहिए। साथ ही माता रानी को प्रतिदिन भोग लगाएं।

यह भी पढ़ें-  इस नवरात्रि पालकी में सवार होकर आएंगी मातारानी, अशुभ है संकेत; जानें क्या होगा

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।